Bike Problem: आपके साथ भी कभी न कभी ऐसा जरूर हुआ होगा कि आपकी बाइक चलते-चलते अचानक से बंद हो गई. यह सब इतना अचानक होता है कि ऐसी स्थिति में यह समझने में आसान नहीं होता कि आखिर ऐसा हुआ क्यों हुआ? ऐसा होने पर लोग सबसे पहले पेट्रोल खत्म होने की ही आशंका जताते हैं लेकिन यह आवश्यक नहीं होता कि हर बार पेट्रोल ही खत्म हो. कई बार इसका कारण कुछ और भी हो सकता है. तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही कारणों के बारे में बताने वाले हैं जिनसे बाइक में ज्यादातर ऐसी समस्या आती है.

स्पार्क प्लग का खराब होना

अगर बाइक का स्पार्क प्लग अचानक खराब हो जाए तो भी सफर के बीच में बाइक बंद हो सकती है. इसके अलावा अगर स्पार्क प्लग में कचरा आ जाता है तो भी बाइक बंद हो सकती है. इसलिए नियमित अंतराल पर बाइक के स्पार्क प्लग को निकालकर साफ करें. मकैनिक के पास जाने की जगह ऐसा आप घर पर भी कर सकते हैं. इंजन में लगा स्पार्क प्लग चूड़ी से टाइट होता है. इसे आसानी से घुमाकर निकाला जा सकता है.

एयर फिल्टर का चोक होना

एयर फिल्टर के जरिए बाइक के इंजन तक हवा पहुंचती है. एयर फिल्टर का काम हवा में से धूल मिट्टी को रोककर इंजन तक साफ हवा पहुंचाना होता है. लेकिन अगर एयर फिल्टर की समय पर सफाई नहीं होती या बाइक को ज्यादा प्रदूषित जगहों पर चलाया जाता है तो भी एयर फिल्टर चोक हो जाता है. ऐसा होने पर भी बाइक बीच सफर में बंद हो सकती है.

ओवरहीटिंग (Bike Problem)

यह एक ऐसा कारण है जिससे अधिकतर बाइक में अचानक बंद हो जाने की समस्या देखने को मिलती है. ऐसा तब होता है जब बाइक को लगातार बहुत तेज गति से दौड़ाया जाता है. इस स्थिति में आपको धैर्य से काम लेना चाहिए और हड़बड़ा कर मैकेनिक की तलाश नहीं करनी चाहिए, बल्कि आपको थोड़ी देर के लिए बाइक को एक जगह खड़ी कर देना चाहिए. इससे आपकी बाइक का इंजन ठंडा हो जाएगा और आपकी बाइक थोड़ी देर बाद दोबारा से तुरंत स्टार्ट हो सकेगी.

बाइक बंद हो जाने पर सबसे पहले करें ये काम

बाइक चलाते समय या किक मारने के बाद भी चालू नहीं होने पर सबसे पहले प्लग की जांच करें. बाइक स्टार्ट करने के लिए स्पार्क करना बहुत जरूरी होता है. प्लग ढीला हो जाने पर या फिर स्पार्क वायर ढीला होने पर बाइक बंद हो जाती है. उबर खाबर रास्ते पर यह बाहर भी निकल जाती है. इसे आप बिना किसी मकैनिक के पास गए भी बना सकते हैं. प्लग निकाल कर इसे दोबारा लगा दें. बारिश के मौसम में इसमें पानी जाने के बाद बाइक बंद हो जाती है. लंबी दूरी की यात्रा पर निकलने से पहले टूल बॉक्स में अलग से प्लग जरूर रखें.