कार में अगर बैटरी खराब हो जाती है, तो उसे स्टार्ट करने में काफी परेशानी आती है. लेकिन अगर आप भी बिना कोई अतिरिक्त खर्चा किए Battery की उम्र को बढ़ाना चाहते हैं. तो हम इस खबर में आपको कुछ ऐसी जानकारी दे रहे हैं, जिनसे बैटरी की उम्र को बढ़ाया जा सकता है.

लोकल बैटरी न डलवाएं

आप जब भी अपनी कार में Battery डलवाएं, इस बात का ख्याल रखें कि ये लोकल न हो. क्योंकि आजकल बाजार में ऐसी कंपनियों की भरमार है और कुछ सस्ती होने की वजह से कई लोग इन्हें खरीद लेते हैं. लेकिन बाद में पछताना पड़ता है. जब ये सही तरीके से काम नहीं करती और कार में धक्का लगवाने की नौबत आ जाती है. Read More – नन्हीं परी को संभालते नजर आई Rubina Dilaik, एक्ट्रेस ने बॉडीकॉन हाई-स्लिट ड्रेस में दिखाया अपना फिगर …

सेल्फ लगाते रहें

अगर आपकी कार का यूज डेली या फ्रीक्वेंटली होता रहता है, तब आपकी कार की बैटरी एक दम दुरुस्त रहेगी. वहीं अगर आपकी कार लम्बे समय तक खड़ी रहती है, ऐसी स्थिति में आपकी जेब ढीली होने के चांस काफी बढ़ जाते हैं. इससे बचने के लिए कोशिश करें कि, एक दो-दिन छोड़ कर गाड़ी को स्टार्ट करते रहें.

बैटरी के टर्मिनल पर न लगाएं ग्रीस

अक्सर देखा जाता है कि सर्विस के दौरान मैकेनिक, कार में लगी Battery के टर्मिनल पर ग्रीस लगा देते हैं जोकि बैटरी की सेहत के लिए ठीक नहीं है. बैटरी एक्सपर्ट मानते हैं कि टर्मिनल पर ग्रीस लगाने से बैटरी खराब हो सकती है. इसलिए ग्रीस की जगह पैट्रोलियम जैली या फिर वैसलीन का इस्तेमाल किया जा सकता है. Read More – ऑलिव कलर के स्विमसूट में Monalisa ने शेयर किया Photo, 41 की उम्र में दिखाई दिलकश अदाएं …

टर्मिनल की जांच जरूरी

बैटरी की समय-समय पर जांच न करना भी इसकी लाइफ को कम कर देता है. बैटरी एक्सपर्ट की माने तो महीने में दो बार बैटरी की जांच करना अनिवार्य है.अक्सर Battery टर्मिनल के पास एसिड जमा हो जाता है जोकि बैटरी का दुश्मन है. इसलिए इसकी सफाई करना बेहद जरूरी होता है. अगर बैटरी मेंटेनेंस फ्री नहीं है और उसमें बैटरी वाटर का इस्तेमाल किया जाता है.

कब बदलें बैटरी

वैसे आजकल ज्यादातर Battery 48 महीने की वारंटी के साथ आ रही हैं, लेकिन अक्सर देखने में आता है कि बैटरी एक साल में ही खराब होने लग जाती हैं और अगर बहुत अच्छा रखरखाव हो तो बैटरी दो साल तक चल जाती है. इसलिए हर दो साल में बैटरी बदल लेना ही बेहतर है, वर्ना बाद में दिक्कतें बढ़ जाती हैं.