नई दिल्ली. दिल्ली के उप राज्यपाल वीके सक्सेना ने मंगलवार को कहा कि डीडीए की ओर से हाल ही में स्थानांतरित किए गए 800 करोड़ रुपये की मदद से दिल्ली के सभी गांवों को एक समान रूप से विकसित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि ग्राम विकास फंड के लिए 480 करोड़ रुपये अलग से रखे गए हैं. जिसे 180 गांवों में विकास कार्यों के लिए मंजूर कर दिया गया है.

राजनिवास में मंगलवार को संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया. इसमें 180 गांवों के 500 के लगभग प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया. उप राज्यपाल सक्सेना ने इस मौके पर ग्रामीणों से अपने-अपने गांवों की समस्याओं और उनके स्थायी समाधान की पहचान करने की अपील की ताकि सभी गावों के लिए कार्ययोजना को अंतिम रूप देते समय इन्हें शामिल किया जा सके. एलजी ने कहा कि वे दिल्ली के चिह्नित गांवों में खुद रातभर रुककर लोगों की समस्याओं की जानकारी लेंगे. ग्रामीणों से समस्याओं के समाधान के लिए विचार-विमर्श करके उनके अनुसार ही विकास कार्यों को अंतिम रूप दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि उनका यह कदम ‘सरकार आपके दरवाजे पर’ के अनुरूप है.

 उप राज्यपाल से बातचीत के दौरान प्रतिनिधियों ने बताया कि दशकों से उनके गांवों में सीवर नेटवर्क, सड़क, पार्क, स्कूल जैसी सुविधाओं का अभाव है. एलजी ने महिलाओं से छोटी विनिर्माण इकाइयों को स्थापित करने के लिए सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने का आग्रह किया. कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री एवं सांसद मीनाक्षी लेखी, मनोज तिवारी, रमेश बिधूड़ी, डॉ. हर्षवर्धन और अन्य मौजूद रहे.