स्पोर्ट्स डेस्क. भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का अंतिम मुकाबला केपटाउन (Newlands, Cape Town) में खेला जा रहा है. मेजबान दक्षिण अफ्रीका सेंचुरियन (SuperSport Park, Centurion) में खेले गए बॉक्सिंग डे टेस्ट को जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना रखी है लेकिन पहले मैच के दौरान प्रोटियाज कप्तान तेम्बा बावुमा (Temba Bavuma) के बाएं पैर की हैमस्ट्रिंग खींच जाने के कारण वह केपटाउन टेस्ट में नहीं खेल रहे हैं. उनकी जगह अपना फेयरवेल टेस्ट सीरीज खेल रहे पूर्व कप्तान डीन एल्गर (Dean Elgar) दक्षिण अफ्रीकी टीम का कमान संभाल रहे हैं. इस मैच के लिए दक्षिण अफ्रीका ने अपने अंतिम एकादश में कुल तीन बदलाव किए, जिसमें ट्रिस्टन स्टब्स (Tristan Stubbs) को भी मौका मिला और यह उनका डेब्यू टेस्ट है.

बता दें कि, वनडे और टी20 में पदार्पण कर चुके 23 वर्षीय स्टब्स का प्रोटियाज टीम के लिए टेस्ट डेब्यू यादगार नहीं रहा. दाएं हाथ का यह बल्लेबाज महज तीन रन बनाकर जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) के शिकार बने. उन्होंने अपनी पारी में 11 गेंदों का सामना किया लेकिन वे भारतीय गेंदबाजों के सामने असहज दिखें. स्टब्स दक्षिण अफ्रीका की ओर से टेस्ट डेब्यू करने वाले 359वें खिलाड़ी बने. इससे पहले उन्होंने प्रोटियाज टीम के लिए एक वनडे में छह रन बनाए. उन्होंने पिछले वर्ष 18 मार्च को वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू किया था. वह अब तक प्रोटियाज टीम के लिए अब तक 17 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की 13 पारियों में 239 रन बनाए हैं.

गौरतलब है कि स्टब्स ने अब तक सिर्फ 15 प्रथम श्रेणी मैच (First class match) खेला है. हालांकि, इस दौरान उन्होंने अपनी काबिलियत से राष्ट्रीय चयनकर्ताओं को काफी प्रभावित किया. 15 प्रथम श्रेणी मैचों की 22 पारियों में उन्होंने 44.60 की औसत और 60.02 की स्ट्राइक रेट से 892 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके नाम चार शतक और एक अर्धशतक दर्ज हैं. प्रथम श्रेणी मैच में उनका सर्वोच्च स्कोर 132 रन है. स्टब्स का प्रथम श्रेणी मैच में कन्वर्जन रेट काफी अच्छा है. हालांकि, वह अपने डेब्यू टेस्ट की पहली पारी को यादगार बनाने में असफल रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका ने स्टब्स के अलावा तेज गेंदबाज गेराल्ड कोएत्जी की जगह लुंगी एनगिडी और कीगन पीटरसन की जगह ऑफ स्पिनर केसव महाराज को अंतिम एकादश में जगह दी है.