सत्या राजपूत, रायपुर। जिला अस्पताल पंडरी आधुनिक मशीनों से मजबूत हुआ. जिला अस्पताल में CT स्कैन मशीन लगाया गया है. मशीन से फिलहाल नि:शुल्क जांच की जा रही है. प्राइवेट सेक्टर में अलग-अलग जांच के लिए 2000-8000 तक चार्ज लिया जाता है. इस दौरान मुख्य जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ मिथिलेश चौधरी ने निरीक्षण किया.

पंडरी हॉस्पिटल के अधीक्षक डॉक्टर संतोष कुमार भंडारी ने कहा कि इलाज पद्धति में वरदान से कम नहीं है. मरीज़ों को निःशुल्क सेवा दिया जा रहा है. रेट निर्धारण के लिए फाइल भेजा गया है. मिनिमम रेट में मरीजों को इसका लाभ मिलेगा.

वहीं डॉ. आशुतोष रेडियोलॉजिस्ट ने कहा कि इलाज का एक आधुनिक पद्धति है. अंदर के बीमारियों को पता करने के लिए CT स्कैन किया जाता है. कोरोना के समय फेफड़ों में वायरस लोड जानकारी के लिए CT स्कैन से ही पता चलता था. सिटी स्कैन के बारे में लगभग अब सभी जानते हैं.

डॉक्टर निलय मोजलकर ने कहा कि अब लक्षण के आधार पर बीमारी समझ न थोड़ा मुश्किल होता है. कई सारे बीमारी एक्सरे में पता नहीं चल पाता है. सिटी स्कैन से बीमारी को पकड़ना आसान होता है. समय रहते सिटी स्कैन से बीमारी पता चलता है, जिसके कारण इलाज सही समय में मिल जाता है. एक्सीडेंट दुर्घटना में ज्यादातर अंदरूनी चोट का पता नहीं चल पाता. सिर का अंदरूनी चोट बहुत खतरनाक होता है. समय पर पता चलने से इलाज संभव होता है.