रोहित कश्यप, मुंगेली. क्षेत्र के सामाजिक संस्था प्रयास अ स्माल स्टेप फाउंडेशन ने जिले के दूरस्थ अंचल बिसौनी में शिक्षा का अलख जगाने का बीड़ा उठाया है. नववर्ष याने 2024 से इस पाठशाला के प्रारंभ होने से ग्राम बिसौनी के ग्रामवासी एवं 60 बच्चे लाभान्वित हो रहे हैं. इस अवसर पर बच्चों की पढ़ाई के बदले ग्राम वासियों को कम से कम दो पौधे लगाने एवं उसका संरक्षण के लिए संकल्प दिलाया गया.

बच्चों को शिक्षा और संस्कार संस्था के माध्यम से दिए जाने का लक्ष्य है एवं बच्चों के पालकों के घरों के सामनें दो पौधे आवंला और कटहल संस्था के द्वारा लगाया जाएगा, जिसके देखरेख संरक्षण की जिम्मेदारी पालकों की होगी. संस्था के सदस्यों ने जब ये बात कही तो एक स्वर में सभी ग्रामवासी सहमति प्रदान करते हुए इस अनुठी पहल के लिए संस्था के सदस्यों का आभार व्यक्त किया और खुशी जाहिर की. इस दौरान बच्चों को पाठ्य सामग्री कापी पुस्तक पेंसिल स्लेट आदि देकर क्लास प्रारंभ कराया गया.

लोगों का मिल रहा बेहतर रिस्पांस

इसके पश्चात सभी बच्चों एवं उनके पालकों के साथ संस्था की टीम ने एक साथ वनभोज का आनंद लिया. संस्था के सदस्यों ने अपने हाथों से भोजन बनाया और ग्रामीण बच्चों को बैठाकर भोजन कराया. संस्था द्वारा बच्चों की पढ़ाई के लिए दो शिक्षक, शिवकुमार मरावी और सुशीला बाई मरावी की नियुक्ति की गई. कार्यक्रम में ग्राम महामाई सरसोहा से ग्रामीण उपस्थित हुए. बता दें कि प्रयास संस्था लगातार सात वर्षों से शिक्षा- चिकित्सा के क्षेत्र में राजधानी से लेकर सुदूर जंगल में निवासरत वनवासियों के लिए सेवा कार्य कर रही है. संस्था के इस पहल का लोगों से बेहतर रिसपॉन्स मिल रहा है.