Board Exams 2024: रायपुर. 10वीं, 12वीं बोर्केड की परीक्षाएं फरवरी-मार्च में शुरू हो जाएंगी. अगर आपके मन में बोर्ड परीक्षा को लेकर कोई डर है तो इन टिप्स से उसे काबू में कर सकते हैं. इससे आप बोर्ड परीक्षा 2024 में 90 प्रतिशत से ज्यादा अंक आसानी से हासिल कर लेंगे.

परीक्षा की तैयारी के लिए ये टिप्स अपनाएं

1- अभी से बना लें लक्ष्य – बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए ज्यादा समय नहीं बचा है. बिना समय गंवाए अपने लिए कुछ शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म गोल्स तैयार कर लें. इनके हिसाब से तैयारी करने पर पूरा सिलेबस जल्दी कवर हो जाएगा.

2- टाइम टेबल जरूर बनाएं कुछ बच्चे अपने मन के हिसाब से पढ़ते हैं. मन किया तो खूब पढ़ेंगे, नहीं मन किया तो किताब भी नहीं खोलेंगे. यह प्रैक्टिस बहुत गलत है. बेहतर रहेगा कि आप एक टाइम टेबल बना लें और रूटीन के हिसाब से अपनी पढ़ाई करें.

3- सैंपल पेपर से करें प्रैक्टिस- किसी भी परीक्षा से पहले सभी विषयों का रिवीजन करना जरूरी होता है. आप अपने विषयों के सैंपल पेपर और पिछले सालों के प्रश्न पत्र डाउनलोड कर लें. इससे एग्जाम पैटर्न और मार्किंग स्कीम को समझना आसान हो जाता है.

4- मन में रखें पॉजिटिव विचार- कई बार आप जैसा सोचते हैं, वैसा हो जाता है. इसलिए परीक्षा व रिजल्ट को लेकर मन में पॉजिटिव विचार रखें. हर सुबह एक कागज पर कुछ अच्छा लिखें और उसे मन ही मन दोहराएं. इससे कॉन्फिडेंस भी बढ़ेगा.

5- दिमाग को रखें रिलैक्स- लगातार कई घंटों तक पढ़ने के बजाय दिमाग को आराम देना भी जरूरी है. परीक्षा के दौरान तबियत खराब होने का डर रहता है. इसलिए बोर्ड परीक्षाओं तक अपनी डाइट और स्लीपिंग शेड्यूल का भी ध्यान रखें.