नई दिल्ली. घने कोहरे ने रेलगाड़ियों की चाल बिगाड़ दी है. घने कोहरे की वजह से ज्यादातर लंबी दूरी की ट्रेनें छह से आठ घंटे की देरी से चल रही है. इस वजह से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. बुधवार को 75 से अधिक ट्रेनों की चाल सुस्त रही.

उत्तर भारत में पड़ने वाली कड़ाके की शीतलहर से रेलयात्रियों को परेशान होना पड़ रहा है. यात्री प्लेटफार्म पर ट्रेनों का घंटों इंतजार करते नजर आए. बुधवार सुबह से शुरू हुई ट्रेनों की लेटलतीफी देर रात तक बनी रही. लंबी दूरी की चेन्नई-नई दिल्ली दुरंतो आठ घंटे से अधिक देरी से गंतव्य तक पहुंची तो अमृतसर-नांदेड़ एक्सप्रेस सात घंटे लेट हुई.

इसी तरह पतालकोट एक्सप्रेस, भुवनेश्वर राजधानी, अजमेर-कटरा एक्सप्रेस छह-छह घंटे की देरी से चली. इसके अलावा बनारस-नई दिल्ली, कटिहार-अमृतसर, चेन्नई-नई दिल्ली, रीवा एक्सप्रेस, हैदराबाद-नई दिल्ली, भागलपुर-आनंद विहार, कानपुर-नई दिल्ली श्रमशक्ति एक्सप्रेस, प्रयागराज-नई दिल्ली समेत लंबी दूरी की कई रेलगाड़ियां तीन से चार घंटे की देरी से गंतव्य स्थान पर पहुंची. दक्षिण भारत ही नहीं उत्तर भारत से नई दिल्ली आने वाली सभी ट्रेन अपने निर्धारित समय-सारणी से नहीं चल पा रही है.

ट्रेनों के समय में परिवर्तन किया

रेलवे ने परिचालन कारनों से कई ट्रेनों के समय में भी परिवर्तन करने का निर्णय लिया है. रेलवे के अनुसार, ट्रेन संख्या 15656 माता वैष्णो देवी- कामाख्या एक्सप्रेस 10 जनवरी से परिवर्तित समय से चलेगी. सात जनवरी से ट्रेन संख्या 12752 जम्मूतवी नांदेड एक्सप्रेस तो आठ जनवरी से ट्रेन संख्या 19028 जम्मूतवी-बांद्रा एक्सप्रेस भी परिवर्तित समय से चलेगी. सात जनवरी से ट्रेन संख्या 22552 जालंधर सिटी-दरभंगा अंत्योदय एक्सप्रेस, पश्चिम एक्सप्रेस, पांच जनवरी से अमृतसर-कटिहार एक्सप्रेस के समय में भी परिवर्तन किया गया है. ऐसे में ट्रेन की समय सारिणी देखकर ही यात्री घर से निकलें.