आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) तेजी से दुनिया को बदल रहा है और विभिन्न उद्योगों में रोमांचक अवसर पैदा कर रहा है. स्वास्थ्य देखभाल से लेकर विनिर्माण और मनोरंजन तक, AI ने हमारे जीने और काम करने के तरीकों में क्रांतिकारी बदलाव ला दिया है. दुनियाभर में AI विशेषज्ञों की मांग बढ़ गई है और ये 12वीं के बाद बेहतरीन करियर विकल्प साबित हो रहा है. इस फील्ड में वैकेंसी निकल रही है अगर आप भी इस क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, तो 12वीं के बाद से ही इस क्षेत्र में ध्यान देना शुरू कर दीजिए.

प्राग्रामिंग भाषाओं का मजबूत ज्ञान विकसित करें

कंप्यूटर की अलग-अलग भाषाएं हैं, जिनकी मदद से सिस्टम को कार्यों और गतिविधियों के लिए निर्देशित किया जाता है. AI में करियर बनाने के लिए इन प्रोग्रामिंग भाषाओं में दक्षता हासिल करना जरूरी है. उम्मीदवारों को पायथन, जावा, R, C++ जैसी प्राग्रामिंग भाषाओं का मजबूत ज्ञान विकसित करना चाहिए. ये सभी भाषाएं जेनेटिक प्रोग्रामिंग, सर्च एल्गोदिरम, न्यूट्रल नेटवर्क, न्यूमेरिकल एनालिसिस के लिए उपयोगी होती हैं. उम्मीदवारों को इनमें आए नए बदलावों से भी परिचित होना चाहिए. Read More – नन्हीं परी को संभालते नजर आई Rubina Dilaik, एक्ट्रेस ने बॉडीकॉन हाई-स्लिट ड्रेस में दिखाया अपना फिगर …

बिग डेटा टेक्नोलॉजी

AI में पूर्व अनुमान और डेटा विश्लेषण करने की आवश्यकता होती है. इसमें बड़ी संख्या में डेटासेट शामिल होते हैं, जिन्हें समझने के लिए उच्च कम्प्यूटेशनल संसाधनों की आवश्यकता होती है. ऐसे में AI विशेषज्ञ बिग डेटा टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हैं. इसकी मदद से बड़ी मात्रा में डेटा को कुशलतापूर्वक निकालना, प्रबंधित करना और उसका विश्लेषण करना आसान होता है. अगर आप AI में करियर बनाना चाहते हैं तो आपको इस टेक्नोलॉजी में खुद को कुशल बनाना होगा.

गणित और सांख्यिकी कौशल

AI विशेषज्ञ एल्गोरिदम और व्यावहारिक गणित पर बड़े पैमाने पर काम करते हैं. इसके चलते उम्मीदवारों को अपने अंदर गणितीय और सांख्यिकी कौशल विकसित करना चाहिए. उम्मीदवार रैखिक बीजगणित, संभाव्यता, ग्राफ जैसे महत्वपूर्ण विषयों में महारत हासिल करें. ये आपको डेटा के पैटर्न को समझने में मदद करता है. अपने गणितीय और सांख्यिकी कौशल की मदद से उम्मीदवार विभिन्न AI संबंधित समस्याओं को हल कर सकते हैं. इसके अलावा आवश्यकताओं के आधार पर एल्गोरिदम बना सकते हैं. Read More – जल्द वेब सीरीज में नजर आएंगे किंग खान के बेटे Aryan Khan, शाहरुख के जीवन पर बनेगी सीरीज …

सिग्नल प्रोसेसिंग

AI के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए सिग्नल प्रोसेसिंग का कौशल जरूरी है. अधिकांश संगठन इस कौशल वाले पेशेवरों की तलाश करते हैं. ये इंजीनियरिंग का उपक्षेत्र है जो छवि संकेतों, ध्वनि तरंगों और अन्य वैज्ञानिक मापों से संकेतों का विश्लेषण करता है. इसकी मदद से AI को बेहतर बनाया जाता है. इसके अलावा उम्मीदवारों को डिस्ट्रिब्यूटेड कंप्यूटिंग टेक्नोलॉजी के बारे में भी सीखना चाहिए. इसकी मदद से वे AI आधारित सेवाओं को विकसित कर सकते हैं.