कर्ण मिश्रा, ग्वालियर। मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर भी मौजूदगी में ग्वालियर व्यापार मेले का उद्घाटन किया। व्यापार मेला 15 फरवरी तक चलेगा। मेले में वाहन खरीदी पर रोड टैक्स में 50 फीसदी की छूट मिलेगी।

सीएम मोहन यादव ने कहा कि- उज्जैन के धर्म स्थल जिनको मुगल आक्रांताओं ने तोड़ा था, उनको पुनर्स्थापित करने का काम महाराज महद जी सिंधिया ने किया है। आधुनिक उज्जैन का विकास माधव महाराज ने किया। सनातन संस्कृति को समझाने के लिए मेला संस्कृति प्राचीन काल से चल रही है। हमारे भगवान श्रीकृष्ण ने 64 कलाएं मेले से ही सीखी है। हमारे यहां कुम्भ मेले भी लगते हैं ये सनातन संस्कृति का आदान प्रदान करते हैं। आज माधव महाराज के द्वारा स्थापित मेले को सिंधिया परिवार ने आगे बढ़ाया है अब सरकार अपनी जिम्मेदारी निभा रही है। सीएम मोहन यादव ने मेले में वाहन खरीदी में रोड़ टैक्स पर 50 फीसदी टैक्स छूट की घोषणा की है।

सीएम मोहन ने कहा कि 2024 में अयोध्या हमे बुला रही है। तीसरी दीवाली 22 जनवरी को मनाने का मौका है। चित्रकूट हमारे प्रदेश है, प्रभु राम ने वनवास का साढ़े 11 साल का समय हमारे यहां बिताया था। हमारा अधिकार ज्यादा बनता है, इस अनुष्ठान में, सरकार भी अपनी जिम्मेदारी निभाएगी।

सीएम भगवान महाकाल के प्रतिनिधि

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि आज सीएम की मौजूदगी में विकास का नया इतिहास रचा जाएगा। हमारे सीएम भगवान महाकाल के प्रतिनिधि है, जब महाकाल के प्रतिनिधि ने एमपी की कमान संभाली तो विकास का इतिहास लिखा जाएगा। उनसे हमारे आत्मीय रिश्ते की वजह महाकाल की नगरी उज्जैन है। जहां से हमारा भी नाता रहा है, आज सीएम ने गौमाता का पूजन कर भारतीय संस्कृति को बढाने का संकल्प लिया है। कहा कि भारत की आत्मा गांव में बसती है, और गांव की आत्मा गाय में बसती है, गौमाता के सहारे मोक्ष का मार्ग मिलता है, लाल टिपारा गोशाला ने देश में विकास का मॉडल पेश किया है। एमपी की 100 टन गोबर की क्षमता वाला प्लांट बन रहा है। यहां से 7 करोड़ रुपए सालाना की गैस उपलब्ध होगी। लाल टिपारा गोशाला देश में मॉडल बनेगी।

व्यापार जन जन का मेला बन गया

व्यपार मेला कार्यक्रम में सिंधिया ने कहा कि- आज सौभाग्य की बात है कि माधव महाराज द्वारा शुरू किए गए व्यापार मेले का शुभारंभ महाकाल की नगरी से आए सीएम डॉ मोहन यादव के हाथों हो रहा है। उज्जैन सिंधिया रियासत की पहली राजधानी थी। 1984 में मेरे पिता माधवराव ने इस मेले को भव्य रूप दिया। आज ये मेला जन जन का मेला बन गया है। कोविड के बाद टैक्स की छूट के चलते मेले आय का रिकार्ड भी तोड़ेंगे। सीएम से गुजारिश करता हूं कि अगले वर्ष इस मेले को भव्य सांस्कृतिक रूप देंगे इसके लिए आप बीड़ा उठाएं।

भारत जोड़ो न्याय यात्राः MP के मालवा और ग्वालियर चंबल संभाग से निकलेगी राहुल गांधी की यात्रा

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus