रायपुर. मुख्यमंत्री रमन सिंह और रेल एवं कोयला मंत्री पीयूष गोयल सोमवार को अटल विकास यात्रा के तहत कोरबा जिले के हरदीबाजार पहुंचे. इस दौरान सीएम और रेल मंत्री ने कोरबा जिला को विकास कार्यों की सौगात दी.

कोरबा के हरदीबाजार के सभा को रेल एवं कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने भी संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि कोयले से छत्तीसगढ़ को आगे आने वाले दिनों में 1 लाख 1 हजार 2 सौ करोड़ रुपए का राजस्व मिलेगा. इससे राज्य के आदिवासी, गरीब और आम जनता के विकास कार्य में खर्च किया जाएगा.जिससे पूरे छत्तीसगढ़ का विकास होगा.

पीयूष गोयल ने कहा कि 2014 से 2019 के बीच में सिर्फ 5 वर्षों में लगभग 16 हजार करोड़ का निवेश छग में हुआ है. अभी 10 हजार करोड़ का निवेश हो चुका है और 5 हजार करोड़ की कल्पना की जा रही है. भौतिक संपदा और कोयले के भंडार से भरा हुआ राज्य है. इतनी सारी खनिज संपदा होने के बावजूद यदि रेलवे का विकास नहीं होगा तो छत्तीसगढ़ का विकास रुक जाएगा. यहां के भौतिक संपदा को दोहन नहीं हो पाएगा. इस क्षेत्र के युवाओं को एवं राज्य के युवाओं को रोजगार नहीं मिल पाएगा.

गत 5 वर्ष में रेलवे का विकास किया

बता दें कि केंद्र में जब से भाजपा की सरकार आई है तब से रेलवे का विकास बहुत तेजी से हुआ है. केंद्र की मोदी सरकार खनन में भी विकास कर रही हैं. पहले कोयले की खदानें यार दोस्तों को, भाइयों, रिश्तेदारों को मुफ्त में बांटते थे. जब केंद्र में नरेंद्र मोदी की सरकार आई. तब सुप्रीम कोर्ट ने सारे कोयला खदानों के आवंटन को रद्द कर दिया. मोदी सरकार द्वारा ई-नीलामी के जरिए सभी खदानें आवंटित की गई. इस तरह के पहल को पूरे विश्व में सराहना की गई.

कोयला एवं रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि कोयला आवंटन की इस नीति से  महाराष्ट्र को एक भी एक कोल माइन मिला है, वह है गारेपालमा की माइन. मंत्री पीयूष ने कहा कि आपके यहां से कोयला महाराष्ट्र जाएगा तो किसान और गरीबों को भी बिजली मिलेगा.

कोरबा को मिलेगा इंटरसिटी ट्रेन

सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने कहा कि कोरबा अद्भुत शहर की कनेक्टिविटी से जुड़ी है. हमने जो कहा था वो करके दिखाया है, न ही रोड कनेक्टिविटी बल्कि रेल कनेक्टिविटी से भी जोड़ा है. कोरबा रेल लाइन से जुड़ रहा है.

सीएम डॉ रमन सिंह कहा कि कोरबा, कटघोरा वासियों की इंटरसिटी ट्रेन की सबसे बड़ी मांग थी, जिसे रेल मंत्री ने घोषणा कर दी है. आशा है कि शीघ्र ही कोरबा जिले को इंटरसिटी ट्रेन मिल जाएगी. प्रदेश के विकास कार्य से चिरमिरी, कवर्धा, मुंगेली तक खुशी का माहौल है. हर तरफ उत्साह है.

 

चार नई रेल लाइन परियोजनाओं का शिलान्यास

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल हरदीबाजार से 9952 करोड़ रूपए की चार नई रेल लाइन परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इस दौरान कटघोरा, मुंगेली, कवर्धा से होकर डोंगरगढ़ तक स्वीकृत नई रेल लाइन परियोजना के लिए संयुक्त भागीदारी अनुबंध पत्र पर भी हस्ताक्षर किया. अटल विकास यात्रा के कार्यक्रम में ईस्ट-वेस्ट रेल कारीडोर परियोजना के तहत गेवरा रोड से पेंड्रा रोड तक चार हजार 970 करोड़ रुपए की लागत से 135.3 किमी नई रेल लाइन के लिए शिलान्यास किया।

इसी प्रकार उरगा से धरमजयगढ़ तक एक हजार 686 करोड़ रुपए की लागत से 63 किमी नई रेल लाइन निर्माण के लिए भी शिलान्यास किया। इस नई रेल लाइन पर 06 नए रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे। धरमजयगढ़ से उरगा तक रेल लाइन का निर्माण ईस्ट रेल कारीडोर परियोजना के द्वितीय चरण के तहत होगा।

मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह और केंद्रीय पीयूष गोयल वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से हरदीबाजार से ही कोरिया जिले के चिरमिरी से नागपुर रोड हाल्ट तक 17 किलोमीटर की नई रेल लाइन का भी शिलान्यास किया। इस योजना की अनुमानित लागत 241 करोड़ रुपए है। इस रेल लाइन के बन जाने से अंबिकापुर से बिलासपुर दुर्ग और अनूपपुर-जबलपुर रूट पर चलने वाली सभी रेलगाड़ियां सीधे चिरमिरी होकर गुजरेंगी।