DGCA Notice to Air India : नागर विमानन महानिदेशालय ने एयर इंडिया और स्पाइसजेट को नोटिस दिया है. उन्हें 14 दिन के अंदर इस नोटिस का जवाब देना होगा. दरअसल, पिछले कुछ दिनों से विजिबिलिटी कम होने के कारण केवल प्रशिक्षित राजधानियां ही उड़ानें संचालित कर रही हैं.

ऐसे में स्पाइसजेट और एयर इंडिया की करीब 58 फ्लाइट्स को डायवर्ट कर दिया गया है क्योंकि उन फ्लाइट्स के कैप्टन को कम विजिबिलिटी में लैंडिंग के लिए प्रशिक्षित नहीं किया गया था.

क्या है पूरा मामला

दिल्ली एयरपोर्ट के अधिकारियों ने बताया था कि 24-25 और 27-28 दिसंबर की रात आईजीआईए एयरपोर्ट से 58 फ्लाइट्स को डायवर्ट किया गया था. इनमें से 50 उड़ानों को डायवर्ट किया गया, क्योंकि पायलट को पता नहीं था कि कम विजिबिलिटी में कैसे लैंडिंग करनी है.

इस मामले को लेकर डीजीसीए ने एयरलाइंस और एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) से पुष्टि की है. इस पुष्टि के बाद ही एयरलाइन को नोटिस दिया गया. कम दृश्यता और धुंध के कारण कई और उड़ानों को डायवर्ट किए जाने के बाद डीजीसीए ने इस मामले पर कार्रवाई की.

ऐसे में कम विजिबिलिटी पर बिना ट्रेनिंग दिए कैप्टन को फ्लाइट का संचालन सौंपने पर एयरलाइन के खिलाफ यह कदम उठाया गया. इसके अलावा डीजीसीए ने एयरलाइन से दोबारा ऐसी कोई गलती न करने को भी कहा है.