T20 World Cup 2024 Schedule: टी20 विश्व कप का 9वां सीजन जून 2024 में यूएसए और वेस्टइंडीज की मेजबानी में होना है. इस टूर्नामेंट के लिए शेड्यूल जारी हो गया है. जिसकी शुरुआत 1 जून से होगी. वहीं 29 जून को फाइनल मैच होगा. पहला मैच यूएसए और कनाडा के बीच होगा. जबकि टीम इंडिया 5 जून से अपना अभियान शुरू करेगी. इस टूर्नामेंट की ग्रुप डिटेल पहले ही सामने आ गई थीं. जिसमें 20 टीमों को पांच-पांच के चार ग्रुप में बांटा गया है. इसमें भारत और पाकिस्तान की टीमें एक ही ग्रुप में हैं.

भारत और पाकिस्तान का मुकाबला हमेशा आईसीसी इवेंट का सबसे चर्चित मैच होता है. दोनों टीमों के बीच अब महामुकाबला 9 जून को न्यूयॉर्क सिटी में होगा. इसके अलावा आपको बता दें कि टीम इंडिया को कुल चार ग्रुप मैच खेलने हैं. जिसमें उसका सामना पाकिस्तान, आयरलैंड, यूएसए और कनाडा से होगा.

टूर्नामेंट के फॉर्मेट की बात करें तो ग्रुप स्टेज में सभी टीमों के बीच 4-4 मुकाबले होंगे. इसके बाद हर ग्रुप की टॉप 2 टीमें क्वॉर्टरफाइनल में पहुंचेंगी. सुपर 8 के इस नॉकआउट स्टेज के बाद चार टीमें सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी. फिर सेमीफाइनल की दो विजेता टीमों का फाइनल में आमना-सामना होगा. टूर्नामेंट में कुल 55 मैच होंगे. 1 से 18 जून तक ग्रुप स्टेज में 40 मैच होंगे. वहीं 19 से 24 जून तक सुपर 8 के मैच होंगे. 26 और 27 जून को सेमीफाइनल मुकाबले होंगे. वहीं 29 जून को फाइनल मैच होगा.

इस दिन होगा टीम इंडिया का मुकाबला? (ग्रुप मैच)

  • 5 जून- भारत बनाम आयरलैंड, न्यूयॉर्क
  • 9 जून- भारत बनाम पाकिस्तान, न्यूयॉर्क
  • 12 जून- भारत बनाम यूएसए, न्यूयॉर्क
  • 15 जून- भारत बनाम कनाडा, न्यूयॉर्क

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सभी ग्रुप

Group A- भारत, पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा, यूएसए.
Group B- इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, नामीबिया, स्कॉटलैंड, ओमान.
Group C- न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, वेस्टइंडीज, यूगांडा, पीएनजी.
Group D- साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश, नीदरलैंड, श्रीलंका, नेपाल.