Rajasthan News: विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की एकीकृत फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन व फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के संबंध में शनिवार को जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलेक्टर सौरभ स्वामी की अध्यक्षता में राष्ट्रीय, राज्य मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के साथ एक बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी सीकर सौरभ स्वामी ने बैठक में उपस्थित समस्त पदाधिकारी, प्रतिनिधिगण को निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार एकीकृत फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन 6 जनवरी 2024 के बारे में व अर्हता तिथि 1 जनवरी 2024 के संदर्भ में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के बारे में जानकारी प्रदान की गई।

बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी सीकर राकेश कुमार ने मतदाताओं के नाम जुड़वाने, हटाने एवं संशोधन करने के संबंध में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा चलायें जा रहे विभिन्न ऑनलाईन एपलीकेशन के बारें में बताया। साथ ही ऑनलाइन एप्लीकेशन वोटर हैल्पलाईन एप, एनवीएसपी पोर्टल के बारे में बताया गया कि किस तरह आप अपना नाम वोटर लिस्ट में सर्च कर सकते है एवं किस तरह नाम जोड, हटा एवं संशोधन किया जा सकता है।

साथ ही उपस्थित मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से आग्रह किया गया कि वंचित पात्र व्यक्तियों के नाम मतदाता सूचियों में अधिक से अधिक जुड़वाने में सहयोग प्रदान करावें।

साथ ही वर्तमान में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रवार पीएसई एवं डीएसई के बारे में जानकारी प्रदान करते हुये बताया कि बीएलओ द्वारा किये गये घर-घर सत्यापन कार्यक्रम के अन्तर्गत एकत्र सूचना यथा दोहरी प्रविष्टियों, मृत मतदाता, स्थायी रूप से स्थानान्तरित मतदाता एवं मतदाता सूचियों की प्रविष्टियों में संशोधन के संबंध में तदनुसार आवश्यक आवेदन पत्र संबंधित मतदाता नागरिक से प्राप्त कर नियमानुसार निस्तारण किया जायेगा जिसमें सहयोग के लिए आग्रह किया गया। आगामी लोकसभा आम चुनाव 2024 को मध्यनजर मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के पदाधिकारी प्रतिनिधियों को प्रत्येक मतदान केन्द्र के लिए बूथ लेवल एजेण्ट ;बीएलए नियुक्त करने का आग्रह किया गया।

ये खबरें भी जरूर पढ़ें