नई दिल्ली . राजधानी दिल्ली में केंद्र सरकार के तीन बड़े अस्पतालों में उपचार के लिए आने वाले मरीजों के लिए अच्छी खबर है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया सोमवार को लेडी हार्डिंग में मौजूद एक कार्यक्रम में तीनों अस्पतालों की नई चिकित्सकीय सुविधाओं का उद्घाटन करेंगे.

इनमें लेडी हार्डिंग अस्पताल का नया इमरजेंसी ब्लॉक, सफदरजंग अस्पताल में नया स्पोर्ट्स इंजुरी केंद्र और राम मनोहर लोहिया अस्पताल में रेजिडेंट डॉक्टरों के छात्रावास का उद्घाटन करेंगे.

लेडी हार्डिंग अस्पताल ने हाल में ही इमरजेंसी विभाग में 30 बिस्तरों का इजाफा किया है. इसके अलावा नई इमारत शुरू होने से 600 अतिरिक्त बिस्तर बढ़े हैं. इनमें 240 बिस्तर मेडिसिन और इतने ही बिस्तर सर्जरी के लिए तय किए गए हैं. इसके अलावा 120 बिस्तर हड्डी रोग विभाग के लिए आरक्षित किए गए हैं.

रेजिडेंट डॉक्टरों के लिए छात्रावास

राम मनोहर लोहिया अस्पताल के रेजिडेंट डॉक्टरों को नया छात्रावास उपलब्ध कराया गया है. लुटियन जोन की 23 मंजिला इस इमारत में 800 से अधिक कमरे हैं. अस्पताल में करीब एक हजार रेजिडेंट डॉक्टर हैं , अभी छात्रावास की कमी से 250 रेजिडेंट डॉक्टरों को ही छात्रावास मिल पाता था. नए छात्रावास बनने के बाद रेजिडेंट डॉक्टरों की समस्या काफी हद तक कम हो जाएगी.

स्पोर्ट्स इंजरी केंद्र में बिस्तर बढ़ेंगे

सफदरजंग अस्पताल का नया स्पोर्ट्स इंजरी केंद्र भी सोमवार से शुरू हो रहा है. इस नए केंद्र में 150 बिस्तर और सात ऑपरेशन थियेटर मौजूद होंगे. यह खिलाड़ियों और मरीजों की जल्द रिकवरी के लिए पानी के अंदर ट्रेडमिल की सुविधा के साथ लैस होगा. आठ जनवरी से नए स्पोर्ट्स इंजरी केंद्र में ओपीडी शुरू की जाएगी. हालांकि, इसे पूरी तरह शुरू होने में अभी कुछ दिन और लग जाएंगे.