चंकी बाजपेयी, इंदौर। मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर शहर में आज सोमवार को रेल यात्री सुरक्षा सप्ताह का समापन हुआ। इस कार्यक्रम में तमाम यात्रियों से कई विषयों पर चर्चा की गई। इसके अलावा यात्रियों को किन बातों को ध्यान में रखकर यात्रा करनी चाहिए, इसकी भी जानकारी दी गई।

जीआरपी थाना प्रभारी संजय शुक्ला ने बताया कि पश्चिम रेलवे मंडल हर साल यात्री सुरक्षा पखवाड़ा कार्यक्रम आयोजित करती है। 1 जनवरी से 7 जनवरी तक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इसमें यात्रियों को तमाम जानकारियां दी गई। यहां तक की यात्रा के दौरान सामान किस तरह से रखना है और ट्रेन से उतरने से चढ़ने तक की जानकारी दी गई।

रेत माफिया ने गांव पहुंची पुलिस पर किया हमला, SP ने किया ASI समेत हेड कांस्टेबल को सस्पेंड, 2 गिरफ्तार

रैन बसेरा में नहीं थी उचित व्यवस्था, CMO निलंबित, मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने दी जानकारी

महिला सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए ऑनलाइन ऐप संचालित की जा रही है। उसे भी डाउनलोड कराया गया, ताकि ऐप माध्यम से महिलाएं अपनी तमाम जानकारी उसमें अपडेट कर सकती हैं। यदि कोई समस्या होती है तो उसे पर एक मैसेज किया जा सकता है। वह मैसेज लोकेशन के साथ ही जीआरपी कंट्रोल रूम पर पहुंचता है। महिला को संबंधित जिले के जीआरपी थाने पर पहुंचाया जाता है और महिला को सुरक्षा दी जाती है।

MP के थानों का होगा सीमांकनः BJP विधायक रामेश्वर शर्मा बोले- बैठक में लॉ एंड ऑर्डर की हुई समीक्षा

जीआरपी थाना प्रभारी ने बताया कि सामान चोरी की घटनाओं को किस तरह से रोका जा सकता है। इसकी भी यात्रियों को तमाम जानकारियों दी गई। फिलहाल, बच्चा चोर की घटनाएं पिछले कुछ दिनों से सामने आई थी। नाबालिक बच्चों के यात्रा को विशेष ध्यान में रखते हुए और भी यात्रियों से चर्चा की गई है। वहीं, महिलाओं से जीआरपी की महिला पुलिस ने विशेष चर्चा की गई है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus