शिखिल ब्यौहार, भोपाल। कुटीर एवं ग्रामोद्योग राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिलीप जायसवाल ने अधिकारियों के साथ पहली विभागीय बैठक ली। इस दौरान उन्होंने कम से कम लागत में अधिकाधिक लोगों को रोजगार देने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि स्वरोजगारी बनने के लिये जरूरतमंदों को विभागीय प्रोत्साहन और सहयोग भी करें। मंत्री ने 500 महिलाओं को रेशम की खेती कराकर उन्हें लखपति बनाने का प्रयास करने के लिए भी कहा। 

कुटीर एवं ग्रामोद्योग राज्यमंत्री दिलीप जायसवाल ने आगे कहा कि रेशम की खेती से नये किसानों को भी जोड़ा जाए। रेशम से समृद्धि योजना के तहत भूमिहीन अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग की ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को रेशम की खेती से जोड़कर उन्हें लखपति बनाने के लिये समयबद्ध कार्ययोजना बनाकर कार्य करें। 

मंत्री ने आगे कहा कि प्रदेश में रेशम की खेती को विशेष रूप से प्रोत्साहित किया जाए। शुरूआत में प्रदेश के किसी एक ब्लाक या तहसील की 500 महिलाओं को रेशम की खेती कराकर उन्हें लखपति बनाने का प्रयास किया जाए। रेशम पर्यटन एवं कौशल रोजगार उपयोजना के तहत अधिकाधिक रेशम पर्यटन विकसित करें। 

रेशम कीट उत्पादन केंन्द्रों, प्रसंस्करण इकाइयों फार्म हाउस एवं रेशम विक्रय की संपूर्ण प्रक्रिया के बारे में पर्यटकों को बताया जाए। इससे रेशम उत्पादन के प्रति जागरूकता और पर्यटन से आय उपार्जन को बढ़ावा मिलेगा। 

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus