नई दिल्ली। शराब घोटाला मामले में जेल में बंद आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने राज्यसभा चुनाव के लिए अपना नामांकन कर दिया है. उन्हें दिल्ली की राऊज एवेन्यू कोर्ट से पहले ही व्यक्तिगत रूप से नामांकन दाखिल करने की छूट मिल गई थी. संजय सिंह के अलावा आप की ओर से दिल्ली महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष स्वाति मालीवाल और एनडी गुप्ता ने नामांकन दाखिल किया. इसे भी पढ़ें : CG BREAKING: स्कूल बस और ट्रक की टक्कर, ड्राइवर समेत बड़ी संख्या के बच्चे हुए घायल, हादसे के बाद मची अफरा-तफरी …

आम आदमी पार्टी ने जहां संजय सिंह और एनडी गुप्ता को राज्यसभा के लिए रिपीट किया है, वहीं दूसरी ओर सुशील कुमार गुप्ता की जगह स्वाति मालीवाल को प्रत्याशी बनाया है. स्वाति मालीवाल दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष थीं. राज्यसभा उम्मीदवार के तौर पर नामांकन के पहले उन्होंने आयोग से इस्तीफ़ा दे दिया. आप सांसदों का कार्यकाल 27 जनवरी को ख़त्म हो रहा है. नामांकन की आखिरी तारीख 9 जनवरी है. नामांकन की जांच 10 जनवरी को होगी और ज़रूरत पड़ने पर 19 जनवरी को चुनाव होगा.

कोर्ट ने शर्तों के साथ दी थी इजाजत

बता दें कि दिल्ली की राऊज एवेन्यू कोर्ट ने संजय सिंह को राज्यसभा सदस्य पदों के लिए चुनाव कराने के लिए नियुक्त रिटर्निंग ऑफिसर के पास ले जाने की इजाजत दे दी थी. लेकिन संजय सिंह को किसी भी मोबाइल फोन का उपयोग करने और इस मामले या सीबीआई मामले के किसी अन्य आरोपी, संदिग्ध या गवाह से बात करने की अनुमति नहीं दी गई थी. यहां तक संजय सिंह को प्रेस को संबोधित करने या कोई सार्वजनिक बैठक आयोजित करने की अनुमति नहीं दी गई थी.

इसे भी पढ़ें : WhatsApp यूजर्स ध्यान दें, इस साल खत्म हो जाएगी ये मुफ्त सर्विस? अब हर महीने देने होंगे इतने रुपये

68 सदस्यों का कार्यकाल हो रहा पूरा

नौ केंद्रीय मंत्रियों सहित राज्यसभा के 68 सदस्यों का कार्यकाल इस साल पूरा हो रहा है. इसके मद्देनजर संसद के उच्च सदन में छह साल के कार्यकाल के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं में होड़ शुरू हो गई है. इन 68 रिक्तियों में से दिल्ली की तीन सीटों के अलावा सिक्किम में राज्यसभा की एकमात्र सीट के लिए भी चुनाव की घोषणा की गई है, जहां सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) के सदस्य हिशे लाचुंगपा 23 फरवरी को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. इनके अलावा रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सहित 57 नेताओं का कार्यकाल अप्रैल महीने में पूरा हो रहा है. उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक 10 सीट खाली होंगी.

मनोनीत सदस्य भी हो रहे हैं सेवानिवृत्त

इसके बाद महाराष्ट्र और बिहार में छह-छह, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल में पांच-पांच, कर्नाटक और गुजरात में चार-चार, ओडिशा, तेलंगाना, केरल और आंध्र प्रदेश में तीन-तीन, झारखंड और राजस्थान में दो-दो और उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और छत्तीसगढ़ में एक-एक सीट खाली होनी है. चार मनोनीत सदस्य जुलाई में सेवानिवृत्त हो रहे हैं.