रायपुर- टूरा चायवाला जैसी कई सुपरहिट फिल्म देने वाले छाॅलीवुड के कलाकार राजेश अवस्थी को छत्तीसगढ़ फिल्म विकास निगम का पहला अध्यक्ष बनाया गया है. राज्य शासन ने आज इसका आदेश जारी कर दिया. अवस्थी छत्तीसगढ़ सिने जगत के चिर परिचित चेहरे हैं. एक दशक से भी ज्यादा समय से छाॅलीवुड में बतौर अभिनेता सक्रिय रहे हैं. छत्तीसगढ़ी भाषा में उन्होंने कई सुपरहिट फिल्में दी है. राजेश अवस्थी बीजेपी में भी सक्रिय है. बीजेपी सांस्कृतिक प्रकोष्ठ में पदाधिकारी राजेश बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की भी अगुवाई कर चुके हैं.

छत्तीसगढ़ में फिल्म निर्माण का इतिहास 50 साल से भी ज्यादा पुराना है. लंबे समय से निगम के गठन की मांग भी उठती रही थी. बीजेपी ने साल 2013 के विधानसभा चुनाव के लिए जारी मेनिफेस्टो में भी ऐलान किया था कि सरकार बनने पर फिल्म विकास निगम का गठन किया जाएगा. अगस्त 2018 को हुई रमन कैबिनेट की बैठक में फिल्म विकास निगम के गठन को मंजूरी दी गई थी. मुख्यमंत्री डाॅ.रमन सिंह ने कहा था कि छत्तीसगढ़ी फिल्मों के निर्माण का इतिहास आधी सदी पुराना है. इस दौर में यहां सौ से ज्यादा फिल्मों का निर्माण हो चुका है. राज्य में कला प्रतिभाओं को अवसर देने के लिए फिल्म निगम के गठन का निर्णय लिया गया है.

फिल्म विकास निगम के गठन और अध्यक्ष की नियुक्ति के बाद राज्य की कला संस्कृति के साथ साथ पर्यटन और रोजगार को भी बढ़ावा मिलेगा. फिल्म निर्माण से जुड़े कलाकारों के प्रशिक्षण की भी व्यवस्था निगम करेगा. निगम के माध्यम से फिल्म निर्माण के विभिन्न् पक्षों को आर्थिक सहायता, अनुदान आदि देने की भी व्यवस्था रहेगी.