स्पोर्ट्स डेस्क. भारतीय टीम पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड (Indian team will host England for Test Series) की मेजबानी करेगी. सीरीज की शुरुआत 25 जनवरी से हैदराबाद (Rajiv Gandhi International Stadium, Hyderabad) में होने वाले पहले टेस्ट मैच के साथ होगी. इससे पहले भारतीय टीम और उसके प्रशंसकों के लिए बड़ी खबर सामने आई है. टीम के युवा सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) सीरीज के तीसरे टेस्ट के लिए उपलब्ध हो सकते हैं. रुतुरात हाल ही में समाप्त हुए दक्षिण अफ्रीका दौरे (India tour of South Africa) पर टी20 सीरीज के दौरान चोटिल हो गए थे. उंगली में चोट के कारण वह भारत-दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए थे.

बता दें कि, रुतुराज फिलहाल रिकवरी कर रहे हैं. यही वजह है कि, उन्हें अफगानिस्तान के खिलाफ 11 जनवरी से शुरू हो रहे तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम में नहीं चुना गया है. 26 वर्षीय यह बल्लेबाज अभी बेंगलुरु स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) में रिहैब प्रक्रिया से गुजर रहे हैं. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के एक सूत्र ने कहा कि रुतुराज अभी एनसीए में रिकवर हो रहे हैं और एक सप्ताह या 10 दिन में फिट हो सकते हैं. वह महाराष्ट्र (Maharashtra cricket team) के लिए रणजी ट्रॉफी (Raji Trophy) के दूसरे हाफ में उपलब्ध होंगे. वह भारत-इंग्लैड सीरीज (IND vs ENG test series) के दूसरे टेस्ट के बाद चयन के लिए उपलब्ध हो सकते हैं.

रुतुराज वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं, लेकिन उन्हें अब भी क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में अपने पदार्पण का इंतजार है. अब उम्मीद जताई जा रही है कि, भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज तक वह फिट हो जाएंगे और चयन के लिए उपलब्ध रहेंगे. भारतीय टीम टेस्ट प्रारूप में परिवर्तन की दौर से गुजर रही है. अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) और चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) के जाने के बाद से मध्यक्रम में खालीपन आ गया है. हालांकि, इस जगह पर शुभमन गिल (Shubman Gill) और श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) को आजमाया जा रहा है, लेकिन दोनों की तकनीक विदेशी सरजमीं पर कमजोरी में बदल जा रही है. ऐसे में रुतुराज का भारतीय टीम में चयन रहाणे और पुजारा की कमी को भर सकती है. रुतुराज तकनीकी रूप से सक्षम हैं और वह रणजी ट्रॉफी में लगातार महाराष्ट्र के लिए अच्छा करते आ रहे हैं.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें