सत्यपाल राजपूत, रायपुर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशभर में परीक्षा पर चर्चा से जुड़कर विद्यार्थियों व पालकों से बातचीत करते हैं. पहले कक्षा नौवीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों से बातचीत करते थे, लेकिन अब कक्षा छठवीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों एवं पालकों को परीक्षा पर चर्चा में शामिल किया गया है. वहीं अब रायपुर के संभागीय संयुक्त संचालक डॉक्टर योगेश शिवहरे की पहल पर आगामी परीक्षा के चर्चा पर प्रधानमंत्री से सीधा विद्यार्थी, टीचर और पालक संवाद करेंगे.

डॉक्टर योगेश शिवहरे ने बताया, ब्लैडेट मोड कम समय में अधिक लोगों से संवाद किया जा सकता है. इसके लिए लगातार पंजीयन कराया जा रहा है. रायपुर संभाग के हज़ारों शिक्षकों, पालकों एवं बच्चों को सीधे परीक्षा पर चर्चा में जोड़ने के साथ साथ
संभाग में शैक्षणिक वातावरण तैयार करने शिक्षा गुणवत्ता में सुधार के लिए प्रशासनिक दृष्टिकोण से शिक्षकों से सीधे संवाद करने की रणनीति तैयार की गई है. संभाग के संयुक्त संचालक डॉक्टर योगेश शिवहरे की पहल पर आज रायपुर संभाग के पांच जिलों से प्रधानमंत्री के बहु प्रतीक्षित कार्यक्रम परीक्षा पर चर्चा को लेकर संवाद प्रारंभ किया गया. आज के इस ब्लैडेट मोड में आयोजित वेबिनार में रायपुर महासमुंद गरियाबंद बलौदाबाजार भाटापारा व धमतरी जिले के जिला शिक्षा अधिकारी, विकासखंड शिक्षा अधिकारी, संकुल समन्वयक सहित शिक्षकों ने भाग लिया.

संभाग स्तरीय वेबीनार को संबोधित करते हुए रायपुर संभाग के संयुक्त संचालक डॉक्टर योगेश शिवहरे ने कहा, शिक्षा में आ रही प्रशासनिक दिक्कतों से परेशान होने की जरूरत नहीं है. हम एक दूसरे से साझा पहल करते हुए शिक्षा की गुणवत्ता के लिए बेहतर कार्य करेंगे. स्कूल के संचालन में पालकों को जोड़ने के लिए टीएलएम की व्यवस्था के लिए व पेडागाजी जो सीखना चाहते हैं ऐसे शिक्षकों को पूरा प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा.

शिवहरे ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री जी विद्यार्थियों में परीक्षा के तनाव को दूर करने के लिए परीक्षा पर चर्चा का लगातार आयोजन कर रहे हैं और यह कार्यक्रम दिन प्रतिदिन लोकप्रिय हो रहा है. हमें परीक्षा को एक उत्सव के रूप में मानना है और विद्यार्थियों के तनाव को दूर करने के लिए हर संभव मदद करना है, ताकि वे अपना सर्वोत्तम प्रदान कर सकें. परीक्षा पर चर्चा के लिए संभाग और प्रदेश को अव्वल बनाना है. इसके लिए अधिक से अधिक संख्या में बच्चों व पालकों को इसमें जोड़े जाने का प्रयास करना है, इसलिए यह आवश्यक है कि हम इसकी प्रक्रिया को समझें. समग्र शिक्षा की ओर से नोडल अधिकारी रायजादा ने परीक्षा पर चर्चा पर पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन भी दिया.

इस अवसर पर समग्र शिक्षा के उपसंचालक डीके कौशिक, स्टेट मीडिया सेंटर के नोडल अधिकारी प्रशांत पांडेय, समग्र के अखिल रायजादा सहायक संचालक अजीत सिंह जाट नीलम शर्मा आलोक चांडक उपस्थित थे. वेबीनार का संचालन सहायक संचालक नीलम शर्मा ने किया.