नई दिल्ली. दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने मंगलवार को विज्ञान भवन में आयोजित समारोह में 398 नए सरकारी कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र सौंपे. हाल ही में इन कर्मचारियों की नियुक्ति शिक्षा निदेशालय, सूचना और प्रौद्योगिकी विभाग, दिल्ली परिवहन निगम, दिल्ली नगर निगम, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद, श्रम विभाग, दिल्ली कृषि विपणन बोर्ड, दिल्ली जल बोर्ड सहित अन्य विभागों में चयन हुआ है.

सेवा विभाग और दिल्ली नगर निगम ने अनुकंपा के आधार पर 149 नियुक्तियां की हैं. इनमें महिला, दिव्यांग सहित अन्य आरक्षित श्रेणी भी शामिल हैं. इससे पहले आयोजित हुए कार्यक्रम में करीब 3400 नियुक्ति पत्र वितरित किए गए. इस मौके पर दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे. इस समारोह में उपराज्यपाल ने कहा कि जब से दिल्ली में पदभार संभाला है.

तब से स्थायी भर्ती करने पर जोर दे रहे हैं. संविदा व अन्य तरीके से भर्ती में पक्षपात व भ्रष्टाचार होने की आशंका रहती है. ऐसा होने पर नागरिकों का शोषण होता है. इसे देखते हुए अधिकारियों के साथ कई दौर की बैठक के बाद नियमित भर्ती को बढ़ावा दिया. उन्होंने कहा कि अनुकंपा के आधार पर दिए गए 149 नियुक्ति पत्रों में से 103 आश्रितों को सेवा विभाग ने

नियुक्त किया है. 46 को एनडीएमसी ने नियुक्ति किया. इसके अलावा मई 2022 से मई 2023 के बीच की शिक्षा विभाग में करीब 15367 पद भरे गए. एनडीएमसी ने केंद्र सरकार की मदद से करीब 4,500 भर्ती की, 376 पद यूपीएससी के माध्यम से भरे गए, जिसमें से 324 पद दिल्ली में खाली पड़े प्राचार्य व उपप्राचार्य के थे. डीएसएसएसबी के माध्यम से दिल्ली अनिशमन सेवा के 500 पदों के अलावा डीटीसी और श्रम विभाग के पदों को भी भरा गया था.