ठेके पर काम कर रहे सफाई कर्मचारियों ने बुधवार को हड़ताल करने की घोषणा की है. ये झाडू नहीं उठाएंगे और सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक सिविक सेंटर के पांच नंबर गेट पर बिना कपड़ों के धरने पर बैठेंगे. सफाई कर्मचारियों की मांग है, इन्हें बिना देर किए नियमित नौकरी दी जाए. करीब 20 साल से इनसे ठेके पर काम लिया जा रहा और लगातार पक्का करने का आश्वासन भर दिया जा रहा है.

कांग्रेस पार्षद नाजिया दानिश ने कहा कि दिल्ली नगर निगम समस्त यूनियन कोर कमेटी द्वारा कल सिविक सेंटर पर होने वाले धरने में कांग्रेस के सभी निगम पार्षद व पूर्व पार्षद सहित कार्यकर्ता निगम कर्मचारियों की मांगों के समर्थन में धरने में हिस्सा लेंगे. एमसीडी में कांग्रेस के पूर्व नेता जितेंद्र कोचर ने दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली ने सफाइकर्मियों की मांगों और धरने को अपना समर्थन देने का एलान किया है.

50 हजार पक्के सफाईकर्मियों की जरूरत

उन्होंने कहा कि दिल्ली में सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए लगभग 50 हजार नए कर्मचारियों की भर्ती की आवश्यकता है. निगम द्वारा 7000 नए अस्थाई कर्मचारियों की भर्ती की कांग्रेस निंदा करती है. इतनी कम संख्या में भर्ती करने से सफाई व्यवस्था में कोई सुधार नही होगा. उन्होंने मांग की है कि दिल्ली नगर निगम पहले नियमित कर्मचारियों को पक्का करे. अस्थाई कर्मचारियों को नियमित करें उसके पश्चात अस्थाई कर्मचारियों का प्रारुप तैयार किया जाना चाहिए. इसके अलावा, कांग्रेस ने ठेके पर काम कर रहे सभी कर्मचारियों को निगम के तहत कार्यरत कर्मचारी रखने की भी आप सरकार से मांग की है.