भोपाल। आज यानी 10 जनवरी को भारत समेत दुनिया भर में विश्व हिंदी दिवस मनाया जा रहा है। हिंदी भारत की राजभाषा है। विश्व हिंदी दिवस दुनिया भर में हिंदी के प्रचार प्रसार और इसे बढ़ावा देने के लिए हर साल इसी दिन मनाया जाता है। हिंदी दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी को अंतरराष्ट्रीय भाषा का दर्जा दिलाना है। इस अवसर पर मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और पूर्व पीसीसी चीफ कमलनाथ ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर बधाई दी है।

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने दी बधाई
मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म ‘X’ पर पोस्ट कर लिखा ‘विश्व हिन्दी दिवस’ की समस्त हिन्दी प्रेमियों को हार्दिक बधाई, शुभकामनाएं। उन्होंने लिखा हिन्दी केवल भाषा नहीं, अपितु यह भारत की संस्कृति, संस्कार और गौरव है। यह प्रेम, सौहार्द, आनंद और अपनत्व की भाषा है। हमारी यह अनूठी भाषा अपनी सरलता, अपनत्व और मिठास से ऐसे ही विश्वभर के लोगों का हृदय जीते तथा प्रेम व सौहार्द के प्रकाश से हर मन आलोकित हो, यही कामना करता हूं।

पूर्व पीसीसी चीफ कमलनाथ ने दी शुभकामनाएं
पूर्व पीसीसी चीफ कमलनाथ ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट ‘X’ पर पोस्ट कर लिखा, देश-विदेश में रहने वाले सभी हिन्दीभाषियों को विश्व हिंदी दिवस की शुभकामनाएं। उन्होंने आगे लिखा, भारत के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने 10 जनवरी 2006 को प्रति वर्ष विश्व हिंदी दिवस के रूप मनाए जाने की घोषणा की थी। हिन्दी हमारा गौरव है, हमारी पहचान है।

2024 में हिंदी दिवस की थीम

भारत सरकार ने प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह के कार्यकाल में 10 जनवरी 2006 को विश्व हिंदी दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की थी। इसके बाद से ही प्रति वर्ष इस दिन को धूमधाम से मनाया जाता है। वहीं विश्व हिंदी दिवस की हर साल एक थीम भी रखी जाती है। इस साल यानी 2024 में हिंदी दिवस की थीम ‘हिंदी पारंपरिक ज्ञान और कृत्रिम बुद्धिमत्ता को जोड़ना’ रखी गई है।

कब हुआ था पहला हिंदी दिवस
विश्व हिंदी सम्मेलन का आयोजन नागपुर में 10 जनवरी 1975 को किया गया था। इसमें 30 देशों के 122 प्रतिनिधि शामिल थे। पोर्ट लुईस, स्पेन, लंदन न्यूयॉर्क, आदि देशों के साथ भारत में विभिन्न हिंदी सम्मेलनों का आयोजन किया जा चुका है। इस दिवस को मनाने के लिए हर साल 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। दुनिया भर के 150 देशों में हिंदी बोली जाती है। बतादें कि, 2017 में ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में हिंदी के कई शब्द जोड़े गए थे।

राष्ट्रीय हिंदी दिवस से है अलग
हिंदी दिवस और विश्व हिंदी दिवस में अंतर है। भारत में हिंदी दिवस हर साल 14 सितंबर को मनाया जाता है। वहीं विश्व हिंदी दिवस को 10 जनवरी को मनाया जाता है। दोनों दिनों का मकसद हिंदी को प्रोत्साहित करना है। वहीं विश्व हिंदी दिवस का मुख्य उद्देश्य दुनिया भर में हिंदी को बढ़ावा देना है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus