अमित पाण्डेय, खैरागढ़। छत्तीसगढ़ में लगातार धान खरीदी चल रही है. जहां एक ओर किसानों में उत्साह देखने को मिल रहा है और बड़ी संख्या में अन्नदाता अपने उपज धान को बेचने समितियों में पहुंच रहे हैं. वहीं दूसरी ओर भोले-भाले किसानों से खुले आम ठगी करने का मामला प्रकाश में आया है. यह मामला खैरागढ़ जिले का है. जहां धान खरीदी केंद्र में बारदाने के वजन कटौती के बाद भी किसानों के धान तौल में बारदाने का दोबारा वजन कर निर्धारित मात्रा से ज्यादा धान लिया जा रहा है.

जानकारी के अनुसार, खैरागढ़ के झुरानदी सेवा सहकारी समिति में किसानों से धान खरीदी के दौरान अधिक तौल कर धान लिया जा रहा है. प्रत्येक बारदाना की वजन कटौती के बाद 40 किलो धान खरीदी के साथ फिर से बारदाने के वजन के साथ 41 किलो 200 ग्राम से लेकर 41 किलो 700 ग्राम तक धान खरीदी की जा रही है.

वहीं धान खरीदी फड़ पर कार्य कर रहे लेबर ने भी माना की 40 किलो से ऊपर खरीदी करने के लिए उसे उसके समिति प्रबंधक ने कहा है. वहीं इस मामले में समिति प्रबंधक प्रकाश कुमार चंदेल ने जब बात किया गया तो उन्होंने कहा कि कहीं पर डेढ़ किलो नहीं ले रहे हैं. पूरे प्रदेश में 41 किलो 200 ग्राम धान खरीदी में किया जा रहा है. इस मामले से कलेक्टर को अवगत कराया गया. जिसमें उन्होंने कहा कि इस विषय पर जांच करवाएंगे.

बहरहाल अन्न दाता किसानों के साथ खुले आम हो रही इस लूट को लेकर अब प्रशासन और जिम्मेदार क्या कदम उठाते हैं यह देखने वाली बात होगी.