लुधियाना. राज्य शिक्षा खोज और सिखलाई परिषद पंजाब द्वारा पंजाब के सरकारी स्कूलों में चल रहे मिशन समर्थ के अंतर्गत दिसंबर 2023 की टैस्टिंग के विश्लेषण और वार्षिक परीक्षाओं के मद्देनजर विभिन्न दिशा निर्देश जारी किए गए हैं जिसके अनुसार अब तीसरी और चौथी कक्षा के लिए पंजाबी, गणित और अंग्रेजी विषय हेतु रोजाना 3 घंटे (प्रत्येक विषय के लिए 1 घंटे) के लिए मिशन समर्थ के अंतर्गत गतिविधियां करवाई जाएगी।

इसी तरह 5वी कक्षा के लिए पंजाबी, गणित और अंग्रेजी विषय हेतु रोजाना एक घंटा मिशन समर्थ की गतिविधियां करवाई जाएगी। कक्षा छठी और 7वीं के लिए रोजाना तीन रोजाना पहले 3 पीरियड (हर एक विषय के लिए एक पीरियड) के दौरान मिशन समर्थ की गतिविधियां करवाई जाएगी। वहीं 8वीं कक्षा के लिए सुबह प्रातः कालीन सभा और पहले पीरियड के दौरान मिशन समर्थ की गतिविधियां करवाई जाएंगी।

इसके साथ ही कक्षा 5वी के लिए दूसरे और तीसरे घंटे जिसमें पहले मिशन समर्थ के अंतर्गत पढ़ाया जाता था में बच्चों की पंजाबी गणित और अंग्रेजी विषयों की रेगुलर सिलेबस की पढ़ाई करवाई जाएगी। कक्षा छठी और सातवीं के लिए चौथा पीरियड जो कि पहले मिशन समर्थ को दिया गया था उसमें अब चार दिन पंजाबी, एक दिन अंग्रेजी और एक दिन गणित विषय के रेगुलर सिलेबस की पढ़ाई करवाई जाएगी। कक्षा 8वीं के दूसरे, तीसरे और चौथे पीरियड के दौरान अध्यापक बच्चों को गणित पंजाबी और अंग्रेजी विषयों का रेगुलर सिलेबस करवाएंगे स्कूल के बाकी पीरियड आम टाइम टेबल के अनुसार पहले की तरह ही चलेंगे।