दिल्ली एनसीआर में प्रचंड ठंड पड़ रही है. बुधवार सुबह की शुरुआत ठंडी हवाओं और धुंध के साथ हुई. पिछले कुछ दिनों से सूरज दिखाई नहीं दे रहा है जिसकी वजह से शीतलहर का ज्यादा असर हो रहा है.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, आज दिल्ली-एनसीआर में कोल्ड डे की स्थिति रहेगी. सफदरजंग में मंगलवार को अधिकतम तापमान 13.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जोकि सोमवार के मुकाबले 4 डिग्री कम है. इसी वजह से मंगलवार इस महीने का अबतक का तीसरा ‘ठंडा दिन’ (कोल्ड डे) बन गया.

एनसीआर में भी ठंड का प्रकोप जारी है. सभी 10 मौसम सिटी स्टेशनों और गुड़गांव, गाजियाबाद और नोएडा में ‘गंभीर ठंडा दिन’ से लेकर ‘ठंडा दिन’ रहा. पीतमपुरा में अधिकतम तापमान 14.3 डिग्री सेल्सियस जबकि सीडीओ गाजियाबाद में सबसे कम तापमान 12.8 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विभाग ने दिल्ली के कुछ हिस्सों में बुधवार सुबह मध्यम से हल्के कोहरे के साथ कोल्ड डे की स्थिति को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं हवा में नमी का स्तर 81 से 97 प्रतिशत तक रहा.

नहीं हुए सूरज के दर्शन

मौसम विभाग ने मंगलवार को बारिश की संभावना जताई थी. बारिश तो नहीं हुई लेकिन बहुतच ज्यादा ओस गिरी जिसकी वजह से जमीन की सतह ठंडी हो गई. इसके बाद पूरे दिनभर सूरज के दर्शन नहीं हुए. ऐसे में ठंड के कहर से बचने के लिए लोग अलाव जलाते, आग पर हाथ सेंकते नजर आए. विभाग के अनुसार, बुधवार को आसमान साफ रहेगा. सुबह हल्के से मध्यम कोहरा रह सकता है. अधिकतम तापमान 16 और न्यूनतम तापमान 8 डिग्री के आसपास रहने की उम्मीद है.

क्या होता है कोल्ड डे

कोल्ड डे शीतलहर वाली स्थिति को कहा जाता है. जब अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री नीचे रहता है (गंभीर ठंडे दिन के लिए 6.5 डिग्री), वहीं न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम हो उसे कोल्ड डे कहते हैं.