IND vs AFG 1st T20: पिछले वर्ष क्रिकेट विश्वकप की समाप्ति के तुरंत बाद ऑस्ट्रेलिया को पांच टी20 मैचों की सीरीज में 4-1 से धूल चटाने के बाद दक्षिण अफ्रीका दौरे पर 1-1 से सीरीज ड्रॉ कराने वाली भारतीय टीम नव वर्ष में अफगानिस्तान के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज के लिए तैयार है. भारत और अफगानिस्तान (IND vs AFG 1st T20I) के बीच पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच मोहाली (IS Bindra Stadium, Mohali) में गुरुवार, 11 जनवरी को खेला जाएगा. 14 महीने बाद टी20 टीम में वापसी कर रहे रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में भारतीय टीम अफगानिस्तान को पहले मैच में पटखनी देकर सीरीज की सकारात्मक शुरुआत करना चाहेगी. भारतीय प्रशंसकों को एक बार फिर रोहित और विराट कोहली (Virat Kohli) साथ में क्रीज पर खेलते हुए नजर आएंगे. दूसरी ओर, इब्राहिम जादरान (Ibrahim Zadran) की कप्तानी में अफगानी टीम उलटफेर करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी.

बता दें कि, भारतीय टीम क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में अफगानिस्तान के खिलाफ अब तक अजेय रही है. दोनों टीमों ने आपस में अब तक कुल पांच टी20 मैच खेले हैं, जिसमें भारत ने चार में जीत दर्ज की है. एक मैच बेनतीजा रहा है. आखिरी बार दोनों टीमें पिछले वर्ष हांगझोऊ में खेले गए एशियन गेम्स (Asian Games 2023) के स्वर्ण पदक मुकाबले में आमने-सामने थी, जिसमें बारिश के चलते मैच का परिणाम नहीं निकल सका था. लेकिन, लीग मैच में अजेय रहने और रैंकिंग में वरीयता के आधार पर भारत को स्वर्ण पदक मिला.

रोहित और युवा यशस्वी जायसवाल (Yashsvi Jaiswal) भारतीय पारी की आगाज करेंगे. तीसरे नंबर पर स्टार बल्लेबाज कोहली खेलते हुए नजर आएंगे. पिछले कुछ मैचों में खराब प्रदर्शन के कारण शुभमन गिल को बाहर बैठना पड़ सकता है. मध्यक्रम की जिम्मेदारी तिलक वर्मा, रिंकू सिंह और विकेटकीपर जितेश शर्मा संभालेंगे. भारतीय टीम में हरफनमौला अक्षर पटेल और चायनामैन कुलदीप यादव स्पिनर की भूमिका निभाएंगे जबकि अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार और आवेश खान के ऊपर तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी होगी. अफगानिस्तान ने हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के खिलाफ टी20 सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया था. सीरीज के आखिरी मैच में चार विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज नवीन उल हक (Naveen-ul-Haq) भारत के खिलाफ अपना फॉर्म जारी रखना चाहेंगे. टीम को हजरतुल्लाह जजई (Hazratullah Zazai) और रहमानुल्लाह गुरबाज (Rahmanullah Gurbaz) की सलामी जोड़ी से अच्छी शुरुआत की उम्मीद होगी.

कौन पड़ेगा किस पर भारी?

भारत और अफगानिस्तान की टीम टी-20 इंटरनेशनल (IND vs AFG T20) में एक-दूसरे के खिलाफ अब तक कुल 5 बार मैदान पर उतरी हैं। इन पांच मैचों में से चार में जीत का स्वाद रोहित एंड कंपनी ने चखा है। वहीं, एक मैच बेनतीजा रहा है

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, आवेश खान.

अफगानिस्तान :
इब्राहिम जादरान (कप्तान), हजरतुल्लाह जजई, रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, गुलबदीन नईब, अजमतुल्लाह उमरजई, मुजीब उर रहमान, शराफुद्दीन अशरफ, नवीन उल हक, फजलहक फारूकी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें