अनिल सक्सेना, रायसेन मध्यप्रदेश में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है। इस ठंड में जहां एक ओर इंसानों के लिए रैन बसेरे की व्यवस्था नहीं है, वहीं जानवरों को रैन बसेरा सुलभ हो गया है। रायसेन जिले के बेगमगंज में जैन समाज के लोगों ने अनोखी पहल की है। इसी बीच जानवरों को ठंड से बचने के लिए गो भक्तों ने रैन बसेरे की व्यवस्था की है। जहां पर आवारा फिरते हुए जानवर शाम को आकर यहां रुकते हैं। मवेशियों के लिए चारा पानी की भी व्यवस्था भी की गई है।

MP Crime: अमीर बनने शहर आया युवक बन गया आरोपी, गांजे के साथ पुलिस ने किया गिरफ्तार

दरअसल, बेगमगंज में दशहरा मैदान में बेजुबान जानवरों को सर्दी से बचने के लिए गो भक्तों ने रैन बसेरे की व्यवस्था की है। जहां पर आवारा मवेशी शाम को आते हैं और यहां रुकते हैं। मवेशियों के लिए चारा पानी की व्यवस्था भी की गई है। गौ सेवक मथुरा दाऊ रैन बसेरा में देखरेख करते हैं एवं उनके लिए दाना पानी के साथ-साथ ज्यादा सर्दी पड़ने पर मवेशियों को सर्दी से बचने के लिए गर्म कपड़ों की व्यवस्था कर उनके ऊपर इस तरह से डालते हैं कि वह गिरे नहीं।

‘रावण की तरह श्रीराम विरोध का हठ कांग्रेस को देश से हटा देगा…’, रामेश्वर शर्मा बोले-रामलला का दर्शन सोनिया गांधी के भाग्य में नहीं

वहीं दूसरी ओर मवेशियों को दुर्घटना से बचाने के लिए जैन समाज की ओर से 2 हजार बेजुबान जानवरों के लिए रेडियम के पट्टे बनवाकर मवेशियों के गले में बधंवाए जा रहे हैं। साथ ही उन्हें रैन बसेरा भी भेजे जा रहे हैं। कोहरे और शीत लहर की वजह से वाहन चलाने वालों को बेजुबान जानवर कोहरे के कारण दिखाई नहीं देते हैं, लेकिन लाइट पड़ने पर रेडियम चमकता है।जिसकी वजह से बेजुबान जानवर की जान के साथ बाहन चालकों की जान भी बच सकती है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus