IND vs AFG 1st T20I: भारत और अफगानिस्तान के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में आज दोनो देशों की टीम आमने-सामने होगी. यह मैच मोहाली के पीसीए आईएस बिंद्रा क्रिकेट स्टेडियम में शाम 7 बजे से खेला जाएगा. मैच से पहले टीम इंडिया से जुड़ी एक बड़ी और अहम खबर सामने आई है, बताया जा रहा है कि, भारत के स्टार क्रिकेटर विराट कोहली निजी कारणों से आज के मैच में नहीं खेलेंगे. द्रविड़ ने कहा कि, दूसरे और तीसरे टी20 मुकाबले में विराट कोहली उपलब्ध हो जाएंगे. वहीं अफगानिस्तान के लिरए भी एक बुरी खबर है, अफगान टीम के ऑल राउंडर प्लेयर राशिद खान चोट की वजह से पूरी टी 20 सीरीज से बाहर हो गए हैं.

भारत बनाम अफगानिस्तान हेड-टू-हेड रिकॉर्ड

भारत और अफगानिस्तान के बीच अब तक पांच टी20 मैचों में आमना-सामना हो चुका है. इस दौरान भारत ने चार मैचों में जीत दर्ज की, वहीं दूसरी ओर अफगानिस्तान ने अब तक कोई मुकाबना नहीं जीता है. दोनों टीमों के बीच एक मैच बिना किसी नतीजे के समाप्त हो गया. अफगान टीम पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय में मेन इन ब्लू के खिलाफ अपनी पहली जीत दर्ज करने की उम्मीद करेगी.

चयनकर्ताओं पर पुर्व भारतीय क्रिकेटर ने उठाएं सवाल

इस सीरीज में टीम के चयन को लेकर चयनकर्ताओं पर सवाल उठ रहें है. दरअसल, पुर्व भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी और कमेंटेटर आकाश चोपड़ा ने कहा कि, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचो की टी-20 सीरीज में श्रेयस अय्यर भारतीय टीम के उप कप्तान थे, लेकिन इस सीरीज के लिए चयनकर्ताओं ने उन्हें टीम में नहीं शामिल नहीं किया है, जिससे वह हैरान है.

बता दें कि श्रेयस साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम का हिस्सा नहीं थे और अब अफगानिस्तान सीरीज के लिए भी उन्हें नहीं चुना गया है. वहीं ईशान किशन को लेकर भी अलावा आकाश चोपड़ा ने सवाल किया है. आकाश चोपड़ा ने पूछा ईशान किशन कहां हैं? उनकी उपलब्धता पर कोई खबर? बता दें कि, अफगानिस्तान के लिए चुनी गई टीम में केएल राहुल नहीं हैं. केएल राहुल के अलावा हार्दिक पंड्या और सूर्यकुमार यादव जैसे दिग्गज चोट के कारण टीम का हिस्सा नहीं हैं.

मोहाली के मैदान में टीम इंडिया का टी20 रिकार्ड

मोहाली के आईएस बिंद्रा क्रिकेट स्टेडियम पर भारतीय टीम के टी-20 रिकॉर्ड की बात करें तो आईएस बिंद्रा क्रिकेट स्टेडियम में भारत ने अब तक कुल 4 टी-20 मैच खेले हैं. इसमें भारतीय टीम को तीन में जीत मिली है. लेकिन एक मुकाबले में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था. दरअसल, साल 2022 के दौरान आस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली के मैदान पर भारतीय टीम को टी-20 मैच में शिकस्त झेलनी पड़ी थी.

मोहाली में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

वहीं मौसम विभाग के मुताबिक भारत और अफगानिस्तान के बीच पहला मुकाबला पूरे 20-20 ओवर का खेला जाएगा. इससे साफ है कि, बारिश के कारण मैच में खलल नहीं पड़ेगा. पिच की बात करें तो यहां एक हाई स्कोरिंग मुकाबला देखने को मिल सकता है. बल्लेबाजों के लिए इस पिच पर बैटिंग करना आसान माना जा रहा है.

भारत बनाम अफगानिस्तान संभावित प्लेइंग-11

भारत

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, अवेश खान, कुलदीप यादव/रवि बिश्नोई, मुकेश कुमार.

अफगानिस्तान

हज़रतुल्लाह ज़ज़ई, रहमानुल्लाह गुरबाज़ (विकेटकीपर), इब्राहिम ज़दरान (कप्तान), नजीबुल्लाह ज़दरान, मोहम्मद नबी, अज़मतुल्लाह उमरज़ई, मुजीब-उर-रहमान, शराफुद्दीन अशरफ, कैस अहमद, नूर अहमद/नवीन-उल-हक, फजलहक फारूकी.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Like करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक