अरविन्द मिश्रा,बलौदाबाजार। जिला प्रशासन की ओर से जिले के सरपंचों और सचिवों को उपयोगी सामानों की क्वालिटी से अवगत कराने ISI मार्क की उपयोगिता की जानकारी दी गई. इसके लिए भारत मानक संस्थान रायपुर की ओर से एक दिवसीय शिविर का आयोजन बलौदाबाजार के ग्राम पनगांव में किया गया. इसमें जिले भर से सरपंच सचिव उपस्थित हुए और जानकारी प्राप्त किए. Read More – साहब… अन्नदाताओं के साथ अन्याय क्यों ? धान खरीदी केंद्र में कही मांग रहे पैसा तो कही ले रहे तय मात्रा से अधिक धान, आखिर कब तक लूटे जाएंगे किसान…

भारत मानक ब्यूरो रायपुर की ओर से ग्राम पंचायत संवेदीकरण कार्यक्रम के तहत जिले के सभी सरपंच और सचिवों को आईएसआई मार्क, हाल मार्क, सहित सामानों की क्वालिटी, गुणवत्ता जांचने परखने एक दिवसीय शिविर का आयोजन कर जानकारी दी गई.

भारत मानक ब्यूरो रायपुर से आये अधिकारी अभिषेक ने ISI मार्क और हॉलमार्क की जानकारी देते हुए बताया कि भारत मानक संस्थान की ओर से उपयोगी वस्तुओं की क्वालिटी को अच्छी तरह जांच परखकर ही उसको आम जनता के उपयोग के लिए विक्रय की अनुमति दी जाती है. हमें वस्तुओं की खरीदारी के पूर्व सामानों में लगे ISI मार्क की जांच करनी चाहिए, कहीं यह नकली तो नहीं है. ISI मार्क में भारत मानक संस्थान का कोड लिखा होता है. इसी प्रकार हाल मार्क भी है, जो सोने और चांदी की गुणवत्ता को जांचकर प्रदान किया जाता है. इसलिए आप सभी जब भी सामान खरीदे भारत मानक संस्थान की ओर से प्रमाणित ISI और हॉलमार्क के निशान को देखकर ही खरीदें.

साथ ही जिला प्रशासन की ओर से स्वच्छ भारत अभियान के तहत आगे कैसे काम करना है, इसकी भी जानकारी अधिकारियों को दी गई. इस दौरान जिले के ग्राम पंचायत में उत्कृष्ट कार्य करने वाले सरपंच सचिवों को शाल श्रीफल और प्रमाण पत्र देकर जिला पंचायत सीईओ नम्रता जैन ने सम्मानित किया. इस दौरान जिले के पांचों विकासखंड के जनपद सीईओ और अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे.