Health Tips : हमारे स्वास्थ्य के लिए सही डाइट का होना जरूरी है और सही डाइट में सभी चीजें संतुलित रूप से होनी चाहिए. दालें हेल्दी डाइट का हिस्सा है और इनका सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. जब भी दालों की बात आती है, तो हम चना दाल, मूंग दाल या उड़द दाल आदि के बारे में सोचने लगते हैं. लेकिन इनके अलावा भी कई प्रकार की ऐसी दालें हैं, जिनका सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता जाता है. लोबिया भी ऐसी ही दालों में से एक है, जिसका सेवन करना शरीर को कई फायदे पहुंचाने वाला है.

लोबिया दाल को हिंदी में चवली की फली भी कहा जाता है, यह प्रोटीन समेत कई पोषक तत्वों का अच्छा सोर्स है और इसलिए इसका सेवन करना हर किसी के लिए बेहद अच्छा विकल्प माना जाता है. चलिए जानता लोबिया दाल खाने से मिलने पांच जबरदस्त फायदे.

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करे (लोबिया)

डायबिटीज के मरीजों के लिए लोबिया दाल काफी अच्छा फूड है, क्योंकि इसमें खूब मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो भोजन से अतिरिक्त शुगर को अवशोषित करने में मदद करता है. लोबिया को उसके लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स के लिए जाना जाता है, जो ब्लड शुगर को कम करने में आपकी मदद कर सकता है. डायबिटीज के मरीजों को लोबिया का खूब सेवन करना चाहिए.

इम्यूनिटी को बढ़ाए

लोबिया की दाल का सेवन करना आपकी इम्यूनिटी की बढ़ाने में भी काफी मदद कर सकता है और इससे आपको इन्फेक्शन व अन्य कई बीमारियों से बचने में मदद मिलती है. लोबिया की दाल में मौजूद पोषक तत्व शरीर में जाकर उसी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करते हैं.

पाचन क्रिया में सुधार

खराब पाचन जैसी पेट से जुड़ी बीमारियों को दूर करने के लिए भी लोबिया दाल का सेवन करना काफी अच्छा विकल्प आपके लिए हो सकता है. लोबिया में खूब मात्रा में फाइबर होने के साथ-साथ अन्य कई खास प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पेट की बीमारियों को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं. जिन लोगों को पाचन क्रिया से जुड़ी कोई समस्या है जैसे बदहजमी, कब्ज या पेट फूला आदि तो उसे अपनी डाइट में लोबिया को जरूर शामिल कर लेना चाहिए.

वजन कम करने में मदद करे

शरीर के बढ़ते वजन पर रोक लगाने के सही डाइट का होना बहुत ज्यादा जरूरी है. जिन लोगों के शरीर का वजन बढ़ा हुआ है और वे उसे कम करना चाहते हैं तो वजन कम करने के लिए उन्हें अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. लोबिया की दाल का सेवन करना न सिर्फ वजन कम करता है बल्कि उसके साथ-साथ यह शरीर को कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करके पोषक तत्वों की कमी भी नहीं होने देता है.

मांसपेशियों को मजबूत बनाए

लोबिया दाल को प्रोटीन का काफी अच्छा स्रोत माना जाता है और इसलिए इसका सेवन करना मांसपेशियों को मजबूत बनाए रखने में भी मदद करता है. हफ्ते में कम से कम दो से तीन बार लोबिया की दाल का सेवन करें, जिससे मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए शरीर को काफी मात्रा में प्रोटीन मिलने लगता है.