नई दिल्ली. दिल्ली वालों को आज थोड़ी राहत की बात है. राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण स्तर घटने से दमघोंटू हवा से आंशिक तौर पर राहत मिली है. शुक्रवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 340 दर्ज किया गया, जोकि बेहद खराब श्रेणी है. 27 इलाकों में एक्यूआई बेहद खराब श्रेणी में रहा. तीन इलाकों में खराब व एक इलाके में हवा मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई. दिल्ली की हवा समग्र रूप से बेहद खराव श्रेणी में बनी रही. मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार तक यही स्थिति बनी रहेगी.

भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के मुताबिक शुक्रवार को औसतन चार से 12 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से हवा पश्चिम-उत्तर-पश्चिम से उत्तर- पश्चिम दिशा ओर से चली. वहीं, शनिवार को हवा उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर से चलेगी. इस दौरान हवा की गति चार से छह किलोमीटर प्रतिघंटे रहने का अनुमान है. रविवार को हवा उत्तर-पश्चिम दिशा से चल सकती है. गति चार से आठ किमी रहने के आसार है.

गुरुग्राम की हवा रही सबसे साफ

सीपीसीबी के अनुसार एनसीआर में गुरुग्राम का सबसे कम वायु गुणवत्ता सूचकांक दर्ज किया गया. यहां एक्यूआई 237 रहा, यह खराब श्रेणी है. ग्रेटर नोएडा में 322, गाजियाबाद में 309, नोएडा में 298 व फरीदाबाद में 263 एक्यूआई दर्ज किया गया.