अनूप दुबे, ढीमरखेड़ा (कटनी)। कटनी जिले की ढीमरखेड़ा तहसील के ग्राम दशरमन में रहने वाली मजदूर की बेटी गरीबी का दंश झेल रही है। मजदूर छोटेलाल चक्रवर्ती की बेटी सुदामा चक्रवर्ती दोनों आंखों से दिव्यांग है। इसके बावजूद वह ब्लाइंड जूडो कराटे स्पर्धा में कई गोल्ड मेडल जीत चुकी है। एक समय था जब सुदामा अपने क्षेत्र में चर्चित थी और साथ ही उसे साल 2022 में एक दिन का सांकेतिक कलेक्टर भी बनाया गया था। लेकिन आज वह गरीबी की मार झेल रही है। उसने जिले के कलेक्टर और क्षेत्र के विधायक से मदद की गुहार लगाई है। 

22 की श्रुति, 42 के मुबारिक खान: दोनों ने लिव-इन में रहने का किया अनुबंध, हिंदू संगठनों ने खोला मोर्चा, SP पर लगाए गंभीर आरोप

जर्मनी से आए विदेशियों ने ब्लाइंड जूडो कराटे में गोल्ड मेडलिस्ट सुदामा के ऊपर फिल्म भी बनाई थी। वहीं सुदामा को 1 दिन का कटनी जिले का सांकेतिक कलेक्टर भी बनाया जा चुका है। सुदामा ने लगातार दूसरे राज्यों में ब्लाइंड जूडो स्पर्धा में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर कई मेडल जीते हैं। जिससे गांव की होनहार बेटी को लोग क्षेत्र की शान समझते थे। मगर अब जब वह मदद की गुहार लगा रही है तो हर कोई उसकी मदद करने से पीछे हट रहा है। 

Makar Sankranti: एमपी में PM मोदी और छोटा भीम पतंग का क्रेज, बढ़ी डिमांड..; विक्रेताओं ने चाइनीज मांझे से की तौबा

सुदामा ने बताया कि जम्मू  कश्मीर में टूर्नामेंट का आयोजन होना था। जिसमें 10 जनवरी से लखनऊ में प्रैक्टिस क्लास शुरू थी। लेकिन आर्थिक स्थिति खराब होने की वजह से वह नहीं जा सकी। उन्होंने कहा कि गरीबी  के कारण मेरी प्रतिभा दबती जा रही है। गरीबी के कारण अच्छे से प्रैक्टिस नहीं हो पा रही है। मुझे अभी भी विश्वास है कि प्रैक्टिस अच्छी होने पर मैं अच्छा खेलूंगी और देश प्रदेश का नाम रोशन करुंगी।

सिंहस्थ 2028 की तैयारी शुरू: संभागयुक्त पहुंचे तीर्थनगरी ओंकारेश्वर; आवास, पार्किंग और आवागमन को लेकर अधिकारियों से की चर्चा

उन्होंने आगे कहा कि गांव और आसपास के लोगों ने कटनी कलेक्टर अवि प्रसाद और विजयराघवगढ़ भाजपा विधायक संजय पाठक से मुलाकात कर समस्या निराकरण करवाने की समझाइश दी है। सुदामा को विधायक और कलेक्टर से अपनी समस्या निराकरण होने की पूरी उम्मीद है। अब देखना होगा कि क्या प्रदेश की बेटी प्रदेश की बेटी दूसरे राज्य में जाकर देश और प्रदेश का नाम रौशन कर पाएगी या फिर गरीबी की वजह से एक होनहार बेटी प्रतिभा का प्रदर्शन करने से चूक जाएगी। 

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus