रोहित कश्यप, मुंगेली. कलेक्टर राहुल देव ने जिला पंचायत के सभाकक्ष में प्रधानमंत्री आवास योजना और स्वच्छ भारत मिशन के प्रगतिरत, पूर्ण, अपूर्ण और अप्रारंभ कार्यों की विकासखंडवार गहन समीक्षा की. उन्होंने पीएम आवास योजना के तहत अप्रारंभ कार्यों को शीघ्र शुरू कराने और प्रगतिरत आवास निर्माण कार्य को शीघ्र पूर्ण करते हुए जियो टैगिंग करने के निर्देश दिए. कलेक्टर ने आवास निर्माण कार्य में धीमी प्रगति को लेकर कई तकनीकी सहायको को फटकार भी लगाई.

उन्होंने आवास योजना अंतर्गत जमीन विवाद, राशि वसूली व किस्त राशि अंतरण की स्थिति की जानकारी ली और मृतक एवं पलायन हितग्राहियों की सूची दो दिवस के भीतर जिला पंचायत को उपलब्ध कराते हुए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए. कलेक्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना शासन की प्राथमिकता का कार्य है, सभी तकनीकी सहायक फील्ड पर भ्रमण कर प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्य में प्रगति लाएं. उन्होंने सभी जनपद पंचायत के सीईओ को नियमित मॉनिटरिंग करने और कार्य लापरवाही बरतने वाले संबंधित मैदानी अमले पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए.

कलेक्टर ने स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण अंतर्गत सेग्रीगेशन शेड, सामुदायिक शौचालय, सोखता गड्ढा और व्यक्तिगत शौचालय निर्माण कार्य की जिले में कुल स्वीकृति और भौतिक प्रगति की समीक्षा की और आवश्यक निर्देश दिए. उन्होंने जिला समन्वयक को सख्त हिदायत देते हुए स्वच्छ भारत मिशन के अप्रारंभ कार्य को शुरू कराने और प्रगतिरत कार्य को शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए.

यह है आंकड़ेवार जानकारी

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रभाकर पाण्डेय ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत जिले में कुल 49225 आवास स्वीकृत हुआ है, जिसमें से 42273 आवास पूर्ण हो गया है. उन्होंने कहा कि 2056 अप्रारंभ आवास को शीघ्र शुरू किया जाएगा और 6952 अपूर्ण आवास के कार्य में प्रगति लाते हुए पूर्ण किया जाएगा. उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन के अप्रारंभ और प्रगतिरत कार्यों की भी जानकारी दी और आवश्यक कार्यवाही करने की बात कही.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक