कुमार इंदर, जबलपुर। नगर निगम के बेड़े में 1 साल पहले शामिल 11 करोड़ की टर्न टेबल लैडर मशीन का आज पहली बार रिहर्सल किया गया। 11 करोड़ की मशीन अक्टूबर, 2022 को ही नगर निगम के बेड़े में शामिल हो गई थी। एक साल से ज्यादा वक्त के समय से शोपीस बनी मशीन से शहर की एक ऊंची इमारत में आग बुझाने की रिहर्सल की गई। 

सवाल यह उठता है कि आखिर 14 महीने बाद ही नगर निगम को इस गाड़ी की रिहर्सल की याद क्यों आई? क्या यह नगर निगम की नई कमिश्नर प्रीति यादव के एक्टिव होने का नतीजा है कि शहर में अचानक से नगर निगम के कर्मचारियों अधिकारियों में जोश नजर आने लगा है। वरना जो अधिकारी अभी तक जिन्हें ना तो शहर के स्वास्थ्य की कोई ख़ास चिंता थी ना सफाई की। वह आखिर नगर निगम कमिश्नर प्रीति यादव के आते ही अचानक एक्टिव हो उठे।

सीएम की सुरक्षा में चूक का मामला: पीटीएस का जवान निकला नशे में धुत संदिग्ध पुलिसकर्मी, SP ने किया निलंबित

अक्टूबर 2022 में ही हो चुकी थी पूरी ट्रेनिंग

अक्टूबर 2022 में ही जर्मनी से आए 4 इंजीनियर इस मशीन को चलाने के लिए ट्रेनिंग दे चुके है। ये ट्रैनिंग दो सेशन में दी गई थी। पहली 15 दिन और दूसरी ट्रेनिंग 7 दिन की हुई थी। तीन साल तक 7 लोगों का स्टाफ जबलपुर में ही रहेगा, जिसमें 3 ऑपरेटर, 4 फायरमैन शामिल हैं।

घर लौटी श्रुति: हिंदू संगठन के विरोध के बाद प्रशासन ने किया परिजनों के सुपुर्द, 42 साल के मुबारिक के साथ लिव इन में रहने किया था अनुबंध

अक्टूबर 2022 को निगम के बेड़े में शामिल हुई थी मशीन

आपको बता दे कि, प्रदेश में पहली टीटीएल यानी टर्न टेबल लैडर मशीन अक्टूबर , 2022 को निगम के बेड़े में शामिल हुईं थी। ऑस्ट्रिया में बना टर्न टेबल लैडर को जबलपुर नगर निगम के फायर अमले ने करीब 11 करोड़ रुपए की लागत से खरीदा था। मशीन के नगर निगम के बेड़े में शामिल होने के बाद बाकायदा जर्मनी से इंजीनियर भी जबलपुर पहुंचे थे। जिन्होंने नगर निगम के फायर कर्मचारी को इसकी पूरी ट्रेनिंग दी थी। लेकिन पूरी ट्रेनिंग देने के बाद भी करीब 14 महीने तक यह मशीन ऐसे ही ढकी रही।

शहडोल में CM डॉ. मोहन यादव का बड़ा बयान, कहा- भगवान राम की प्राण-प्रतिष्ठा का आमंत्रण ठुकराने वालों को दोबारा सोचना चाहिए

क्या है इस मशीन की खासियत

ऑस्ट्रिया में बना यह टर्न टेबल लैडर न केवल बेहद मजबूत है बल्कि इसकी खासियत यह भी है कि ये मशीन 18 मंजिल ऊंची इमारतों पर लगी आग पर आसानी से काबू पा सकती है। वहीं इसे 360 डिग्री तक आसानी से घुमाया जा सकता है। इसमें स्वचालित सीढ़ियों पर टेलीस्कोपिक पानी की पाइप लाइन है। इसके साथ ही इस हाईटेक वाहन में थर्मल इमेजिंग और वास्तविक इमेजिंग कैमरा भी लगा है। साथ ही टच स्क्रीन डिस्प्ले और रेडियो रिमोट कंट्रोल के अलावा लैडर में क्रेन जैसे हुकिंग सिस्टम भी मौजूद हैं। इस मशीन में करीब 4 टन वजन उठाने की क्षमता भी है। यह मशीन अग्नि हादसों को रोकने के साथ-साथ रेस्क्यू भी कर सकती है। ये मशीन 18 मंजिल में ऊपर फंसे लोगों को आग बुझाने के साथ- साथ सुरक्षित नीचे भी ला सकती है।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक