पुरुषोत्तम पात्र, गरियाबंद। कलेक्टर दीपक अग्रवाल द्वारा अवैध परिवहन रोकने और बोगस बिक्री पर लगाम लगाने सख्ती बरतने के निर्देश का असर देखने को मिल रहा है. जिले का क्षेत्र बड़ा होने के कारण देवभोग एसडीएम अर्पिता पाठक के अलवा कलेक्टर ने अभियान में अतरिक्त अफसरों की ड्यूटी लगा दी है. सुस्त बैठे अन्य विभागों के अफसरों को भी फटकार लगाया है, जिसमे बाद संयुक्त टीम की सक्रियता सीमावर्ती इलाके में देखी जा रही है. पिछले दो दिनो की बात की जाए तो, उरमाल के बलधियामाल चेक पोस्ट, खुटगाव और तुआसमाल इलाके से अवैध धान से लदे 5 पिकअप के खिलाफ कार्रवाई लगभग 300 बोरा धान के साथ वाहनों को जब्त किया गया है. एसडीएम पाठक ने बताया की, सभी के विरूद्ध मंडी अधिनियम के तहत कार्यवाही किया जा रहा है.

100 एकड़ से ज्यादा रकबे का समर्पण

बता दें कि, जिला प्रशासन के निर्देश के बाद अनुविभाग क्षेत्र में गठित अमला लगातार टोकन का सत्यापन कर रहा है. इस अभियान के तहत उत्पादन प्रभावित क्षेत्र दीवानमूड़ा खरीदी केंद्र के अधीन आने वाले 8 गांव के 34 ऐसे किसानों से 100 एकड़ से ज्यादा रकबे का समर्पण कराया गया जिनके खेतो में धान का उत्पादन नहीं हुआ, लेकिन उनका पंजीयन था. जिसकी बिनाह पर किसान धान बेचने में तैयारी कर रहे थे.

प्रशासन की टीम ने बीते शुक्रवार शाम से विभिन्न क्षेत्रों में अभियान चला कर काटे गए टोकन का भौतिक सत्यापन किया. जिसमें 50 से ज्यादा ऐसे टोकन मिले है जिनकी धान बिक्री की तारीख तो तय थी, लेकिन उनके पास धान एक भी दाना नही मिला. इस कार्रवाई की पुष्टि करते हुए एसडीएम ने जल्द ही निरस्त हुए टोकन के विषय में सोमवार को विस्तृत जानकारी जिला प्रशासन को भेजने की बात कही है.

टोकन के भौतिक सत्यापन के लिए बनी टीम

उत्पादन की तुलना में ज्यादा मात्रा में बिके धान को लेकर कलेक्टर दीपक अग्रवाल के निर्देश के बाद अपर कलेक्टर अविनाश भोई ने टोकन के भौतिक सत्यापन के लिए टीम का गठन किया है. टोकन के भौतिक सत्यापन लिए बनाई गई टीम में गोहरापदर, देवभोग समिति के गांव में अर्पिता पाठक, धौराकोट, रोहना गुड़ा की जांच तहसीलदार गेंद लाल साहू, दिवानमूडा के लिए नायब तहसीलदार तरेंद्र ठाकुर, घूमरगुड़ा के लिए नायब तहसीलदार रुपेश मरकाम, लाटापारा के लिए सहायक खाद्य अधिकारी रवि शंकर कोमरा, अमलीपदर मूढ़गेल माल समिति के लिए तहसीलदार आर केवर्त, झरगाव और तेतलखुटी समिति क्षेत्र के लिए खाद्य निरीक्षक आरती यादव को जवाबदारी दी गई है.

संलिप्त लोगो पर भी कार्यवाही करें

कलेक्टर दीपक अग्रवाल ने धान खरीदी केन्द्रों में आवक धान का दो दिन के भीतर भौतिक सत्यापन करने के निर्देश दिये है. उन्होंने सीमावर्ती इलाकों से अवैध की आवक और उनकी खरीदी बिक्री रोकने के लिए इनमें संलिप्तता पाये जाने वालों पर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिये है. कलेक्टर ने आज वीडिया कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से खाद्य विभाग, सहकारी संस्थाएं एवं विपणन विभाग सहित सभी एसडीएम-तहसीलदारों की समीक्षा बैठक ली. उन्होंने अवैध धान के भण्डारण एवं परिवहन पर कड़ाई से रोक लगाने के निर्देश सभी एसडीएम को दिए. इसके साथ ही धान खरीदी में कोई कोताही नहीं बरतने को कहा. कलेक्टर ने धान बेचने वाले किसानों को खरीदी केन्द्रों में किसी भी प्रकार की समस्या न हो यह भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिये.

कलेक्टर ने अवैध धान की खरीदी उपार्जन केन्द्रों में न हो इसके लिए सभी केन्द्रों में धान के आवक, उठाव और संभावित खरीदी के रिकॉर्ड का भौतिक सत्यापन करने के निर्देश दिये. साथ ही जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिए है. उन्होंने सभी एसडीएम एवं तहसीलदारों को दो-दो खरीदी केन्द्रों का अनिवार्यता भौतिक सत्यापन दो दिन के भीतर करने के निर्देश दिए.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Like करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus
छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक