राम मंदिर परिसर में सिर्फ भवन राम का मुख्य मंदिर ही नहीं, बल्कि कई मंदिर, चिन्ह, स्मारक और इमारत श्रद्धालुओं के लिए बेहद ही खास होने वाली हैं. ऐसे में कई लोग ये सर्च कर रहे हैं कि मंदिर परिसर में और क्या-क्या चीजें देख सकते हैं. हम आपको बताने जा रहे हैं कि अयोध्या राम मंदिर परिसर में क्या-क्या चीजें श्रद्धालु देख सकते हैं. राम मंदिर परिसर में आप महर्षि वाल्मीकि जी का भी दर्शन कर सकते हैं. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के अनुसार मंदिर परिसर में महर्षि वाल्मीकि जी का मंदिर भी निर्माण किया जा रहा है. बता दें कि, पौराणिक कथा के अनुसार महर्षि वाल्मीकि की ओर से ही रामायण की कहानी लिखी गई थी, जिसे कई लोग वाल्मीकि रामायण के नाम से भी जानते हैं.

महर्षि वशिष्ठ का मंदिर

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के अनुसार मंदिर परिसर में महर्षि वशिष्ठ जी का भव्य मंदिर निर्माण हो रहा है, जिसे भक्त देख और दर्शन कर सकते हैं. इसी तरह मंदिर परिसर में महर्षि विश्वामित्र और महर्षि अगस्त्य जी का भी मंदिर एक्सप्लोर कर सकते हैं.

हनुमान जी का मंदिर

यह हम सभी जानते हैं कि हनुमान भगवान राम के परम भक्त थे. ऐसे में राम मंदिर में उनको समर्पित मंदिर का निर्माण होना लाजमी है. तीर्थ क्षेत्र के अनुसार दक्षिणी भुजा में हनुमान जी का मंदिर रहेगा. ऐसे में आपको भी हनुमान मंदिर को जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए.

निषादराज का मंदिर

राम मंदिर परिसर में भगवान राम के सेवक निषादराज का भी मंदिर बन रहा है. बता दें कि पौराणिक कथा के अनुसार निषादराज वो व्यक्ति थे, जिन्होंने ने भगवान राम, सीता और लक्ष्मण को वनवासकाल के दौरान गंगा पार करवाया था. निषादराज को कई लोग गुह के नाम से भी जानते हैं.

माता शबरी का मंदिर

तीर्थ क्षेत्र के अनुसार मंदिर परिसर में माता शबरी का भी मंदिर तैयार हो रहा है. रामायण कथा के अनुसार माता सीता को ढूंढते हुए श्रीराम और लक्ष्मण शबरी की कुटिया में पहुंचे थे. माता शबरी ने दोनों को भोजन दिया था. राम मंदिर परिसर में आप जटायु प्रतिमा को भी देख सकते हैं.

देवी अहिल्या का मंदिर

तीर्थ क्षेत्र के अनुसार मंदिर परिसर में देवी अहिल्या का मंदिर भी तैयार हो रहा है. राम मंदिर परिसर में भगवान शिव का भी मंदिर का भी निर्माण किया है. मंदिर ट्रस्ट के अनुसार परिसर में एक नहीं बल्कि चार शिव मंदिर का निर्माण किया जाएगा. इसके अलावा मंदिर परिसर में सूर्यदेव, मां भगवती और गणेश जी का भी मंदिर निर्माण किया जा रहा है.

मंदिर में 5 मंडप होंगे

तीर्थ क्षेत्र के अनुसार मंदिर परिसर में 5 मंडप होंगे, जिन्हें आप देख सकते हैं. इनक नाम- नृत्य मंडप, रंग मंडप, सभा मंडप, प्रार्थना मंडप और कीर्तन मंडप है.