UPI New Rules in 2024: अगर आप भी डिजिटल पेमेंट करते हैं तो यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) से जुड़े नए बदलावों को जांचना जरूरी हो जाता है. डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए UPI से जुड़े नए नियम लाए गए हैं. इसके साथ ही कुछ नियम अभी पायलट फेज में हैं, इन नियमों से पेमेंट का तरीका काफी हद तक बदलने वाला है.

यूपीआई लेनदेन सीमा

अस्पतालों और शिक्षा से जुड़े भुगतान के लिए लेनदेन की सीमा अब 5 लाख रुपये कर दी गई है. दरअसल, पहले यूपीआई से भुगतान की यह सीमा 1 लाख रुपये थी. यूपीआई के बढ़ते इस्तेमाल से कुछ क्षेत्रों से जुड़े लेनदेन अब पहले से आसान हो जाएंगे.

द्वितीयक बाज़ार के लिए UPI

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने सेकेंडरी मार्केट के लिए UPI पेश किया है। यह अभी बीटा चरण में है. इसका मतलब यह है कि केवल कुछ पायलट ग्राहकों को ही ट्रेड की पुष्टि के बाद फंड ब्लॉक करने की सुविधा मिल रही है. इस नई सुविधा के साथ, क्लियरिंग कॉरपोरेशन के माध्यम से टी1 आधार पर भुगतान का निपटान किया जा सकता है.

QR कोड का उपयोग करने वाले UPI एटीएम

क्यूआर कोड का उपयोग करने वाला यूपीआई एटीएम फिलहाल पायलट चरण में है. इस सुविधा से कैश निकालना आसान हो जाएगा. ग्राहकों को नकदी निकालने के लिए फिजिकल डेबिट कार्ड ले जाने की जरूरत नहीं होगी.

चार घंटे की शीतलन अवधि

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नए नियमों के साथ UPI सुरक्षा भी बढ़ा दी है. जो ग्राहक पहली बार यूपीआई पेमेंट कर रहे हैं उन्हें 2000 रुपये तक के भुगतान के लिए 4 घंटे का कूलिंग पीरियड दिया जा रहा है. इस दौरान यूजर ट्रांजैक्शन को लेकर कोई भी बदलाव आसानी से कर सकता है.

UPI पर पूर्व-अनुमोदित क्रेडिट लाइन

यूपीआई पर पूर्व-अनुमोदित क्रेडिट लाइन उपभोक्ताओं के साथ-साथ व्यवसायों को भी ऋण सुविधाएं प्रदान करेगी. इससे देश के आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Like करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक