कटक: मकर संक्रांति के अवसर पर सोमवार को बालीकुदा के पास भुवनेश्वर-कटक मार्ग पर चीनी मांझा में फंसने से दो बाइक सवार घायल हो गए. जानकारी के मुताबिक दोनों शख्स बाइक पर नियाली से कटक जा रहे थे. तभी मांझा गर्दन में लगा. जिससे चालक का संतुलन बिगड़ गया और वह बाइक से गिर गया. इस हादसे में पीछे बैठा व्यक्ति भी घायल हो गया.

जानकारी के मुताबिक चालक की गर्दन में चोट आई है. वहीं पीछे बैठे व्यक्ति के हाथ और हथेली पर गंभीर चोटें आई है. दुर्घटना के बाद घायलों को इलाज के लिए एससीबी मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है. बता दें कि कटक पुलिस ने पतंग उड़ाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले ‘प्लास्टिक’ और चीनी ‘मांझा’ तारों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है.

कटक के अतिरिक्त डीसीपी अनिल मिश्रा ने रविवार को चीनी मांझा धागे का उपयोग करके पतंग उड़ाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी थी. लेकिन चेतावनी और प्रतिबंध व्यर्थ प्रतीत हुए हैं. क्योंकि कई लोग मकर संक्रांति पर पतंग उड़ाने के लिए उन्हीं प्रतिबंधित डोरों का उपयोग करते हुए देखे गए हैं. इससे दुपहिया में आवाजाही करने वाले लोगों की जान खतरे में पड़ गई है.

बता दें कि पतंग को काटने के लिए या अपनी पतंग को हवा में कटने से बचाने के लिए पतंग प्रेमी घातक तेज पतंग डोर (मांझा) का उपयोग करते हैं. ऐसी पतंग की डोर जब किसी दोपहिया वाहन सवार से टकराती है तो उसका गला कट जाता है या गंभीर चोट आ जाती है.

इससे पहले 2021 में कटक के पीरबाजार में सड़क पर लटकी पतंग की डोर से एक बाइक सवार का गला कट गया था. जिससे उसकी मौत हो गई. सड़क पर लटकी पतंग की डोर शख्स की गर्दन में उलझ गई और उसका गला कट गया था. जिसे तुरंत नजदीकी अस्पताल ले जाया गया था. यहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया था.