Homemade Ghee Recipe:  घी का इस्तेमाल न केवल हमारे खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि ये खाने को और भी ज्यादा पौष्टिक बनाता है. यह शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के साथ आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मदद करता है, साथ ही यह जोड़ों के दर्द को भी कम करता है.

 वैसे तो मार्केट में बहुत अच्छी-अच्छी कंपनियां शुद्ध देसी घी बेचने का दावा करती है, लेकिन कौन सा घी कितना शुद्ध है इसका पता लगाना मुश्किल है. कई लोग घर पर ही दूध की मलाई से घी निकालते है. देखा जाए तो घर वाली क्वालिटी बाहर कहां मिलती है, तो आइए जानते हैं, घर पर कम मलाई से ज्यादा घी निकालने का आसान तरीका.

कम मलाई से ज्यादा घी कैसे बनाएं (Homemade Ghee Recipe)

कम मलाई में ज्यादा घी निकालना है, तो सबसे पहले रोजाना दूध को अच्छे से उबालकर कुछ देर ठंडा होने के लिए जाली से ढक कर रख दें. फिर इसे एक घंटे बाद फ्रिज में रख दें. दो से तीन घंटे बाद आप देखेंगे इनमें अच्छी मलाई आ जाती है. इसे किसी डिब्बे में निकालकर रख लें. इसी तरह एक हफ्ते तक मलाई इकट्ठा करें.

ध्यान रखें फ्रिज में भी बहुत ज्यादा समय तक रखी गई कोई भी चीज खराब होने लगती है, क्योंकि लंबे समय से रखी चीजों में अनेक तरह की बैक्टीरिया पैदा होने लगते हैं, जो खाद्य पदार्थों को सड़ाते हैं, इसलिए मलाई एक हफ्ते से ज्यादा दिन तक न रखें. अगर ऐसा करते हैं, तो आपके घी में सड़न की महक आ सकती है.

अब एक हफ्ते तक इकट्ठा किए गए मलाई को बाहर निकाल लें. इसे कुछ देर तक रूम टेम्परेचर पर रखें. एक दो घंटे बाद यह खुद ही मुलायम हो जाएगी, फिर इसे किसी चम्मच की सहायता से फेंटे. इसमें गुठलियां नहीं पड़नी चाहिए. अब इसे गैस पर चढ़ा दीजिए और पलटे से दबा-दबा कर सारी गुठलियों को खत्म कर लीजिए. अब इसे गैस से उतार लीजिए. इसमें थोड़ा सा दही डालकर मिला लीजिए और इसे रातभर के लिए ढककर रख दीजिए. ध्यान रखें दूध उतना ही गर्म हो, जितना दही जमाने के लिए हम करते हैं. अगली सुबह आप देखेंगे कि आपकी मलाई जमकर तैयार है.

 अब इसे मिक्सी में थोड़े से आइस क्यूब के साथ डालकर कुछ देर फेंट लीजिए. आप इसे हाथ से भी फेंट सकती हैं, लेकिन उसमें थोड़ा समय लगेगा और मिक्सी में ये जल्दी ही मक्खन को अलग कर देगा और छाछ को अलग. अब इस मक्खन को छानकर कढ़ाई में गैस पर चढ़ा दीजिए और हमेशा चलाते रहिए. बहुत कम समय में ही मक्खन से घी निकलने लगेगा. अगर घी ताजी खानी है, तो आप इसे तुरंत उतार लें और अगर दो-चार महीने तक चलानी है, तो इसके मक्खन के हल्के ब्राउन होने तक इसे आंच पर पकाएं, फिर इसे स्टील की छन्नी की सहायता से छानकर किसी कंटेनर में भरकर रख लीजिए. तैयार है आपका शुद्ध देसी घी.

इन बातों का रखें खास ध्यान (Homemade Ghee Recipe)

घी बनाते समय उसमें चीनी या नमक न मिलाएं ऐसा करके आप घी का स्वाद बिगाड़ सकता है.इसे बनाने के लिए कभी भी बेकिंग सोडा या मीठा सोडा का इस्तेमाल न करें. इससे एक तो आपके घी का स्वाद बदलेगा ऊपर से कलर भी.घी बनाते समय उसमें आटे या नमक का इस्तेमाल न करें तो बेहतर होगा. क्योंकि देसी घी का इस्तेमाल ज्यादातर घरों में व्रत में किया जाता है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक