पुरुषोत्तम पात्र, गरियाबंद. पं श्यामशंकर मिश्र कालेज देवभोग में आज एबीवीपी के बैनर तले छात्रों ने परीक्षा परिणाम सुधारने की मांग को लेकर धरना प्रदर्शन किया. कॉलेज के गेट में ताला जड़ कर जम कर हंगामा किया. पुलिस की समझाइश के बाद कॉलेज का ताला खोला गया पर मांग पूरी नहीं होते तक धरना प्रदर्शन जारी रखने का ऐलान किया है.

दरअसल वर्ष 2023 के परीक्षा में बीए अंतिम वर्ष के विषय अंग्रेजी साहित्य के द्वितीय पेपर में कम अंक लाने वाले 13 छात्र व द्वितीय वर्ष में इसी विषय के एक छात्र फेल हो गए थे. इन्होंने तैयारी कर महाविद्यालय द्वारा अक्टूबर माह में आयोजित पूरक परीक्षा में दोबारा भाग लिया. लेकिन दिसंबर में आए परिणाम छात्रों के लिए चौकाने वाले थे, पूरक परीक्षा दिलाने वाले सभी 14 छात्रों के अंक 0 दिया गया. हैरानी इसलिए हुई क्योंकि सभी छात्र पहले 5 से 10 अंक के लिए फेल हुए थे. परिणाम के बाद छात्रों ने महाविद्यालय में लिखित ज्ञापन दिया. प्रतिनिधि मंडल भी अपना पक्ष रखने पहुंचा, लेकिन विश्विद्यालय द्वारा किसी भी प्रकार से कोई पहल किया गया. अगले कक्षा के परीक्षा फार्म 20 जनवरी तक भरा जाना है. विश्विद्यालय के मनमानी के शिकार छात्र का भविष्य अधर में लटका हुआ है. छात्रों ने कुलपति के नाम महाविद्यालय में ज्ञापन सौंप पर्चा की पुनः जांच कर परिणाम बनाने की मांग की थी. संस्थान की ओर से कोई पहल नहीं होने के बाद छात्र आज धरना पर बैठ गए. मांगें पूरी नहीं होते तक प्रदशन जारी रहने की बात कह रहे हैं.

छात्रों की मानसिक दशा पर पड़ा प्रभाव

महाविद्यालय में अंग्रेजी का विषय खोले 5 साल से ज्यादा हो गया, लेकिन इस विषय के नियमित प्रोफेसर नहीं है. छात्र अपने मेहनत से दिन रात पढ़ाई करते रहे, लेकिन परिणाम में हुई गड़बड़ी ने छात्रों के मनोबल को तोड़ा है. परिणाम को लेकर रोजाना छात्र कॉलेज का चक्कर लगा रहे हैं. हर इस जगह जा रहे हैं, जहां उन्हें मदद की उम्मीद है. मामले को लेकर विश्वविद्यालय कॉलेज को जिम्मेदार बता रहा तो कॉलेज विश्व विद्यालय पर मसला थोप रहा है. दोनों संस्थान का छात्र चक्कर लगा रहे हैं. निराश छात्रों की मानसिक दशा पर इस परिणाम का बुरा प्रभाव पड़ रहा है. ज्ञापन सौंपने वाले एबीवीपी के पदाधिकारी रंजन यादव, विवेकानंद, टकेश्वर, पियूष शर्मा, आकाश सोनी ने कहा कि समय रहते छात्रों की समस्या का समाधान नहीं हुआ तो महाविद्यालय में ताला बंदी कर प्रदर्शन निरंतर जारी रहेगा.

इसे भी पढ़ें – CG Crime: पुलिस ने फरार गैंगस्टर तपन सरकार को किया गिरफ्तार, इस मर्डर केस से जुड़े हैं तार

तकनीकी त्रुटि की आशंका

महाविद्यालय प्राचार्य टी एस सोनवानी ने कहा कि परिणाम सीट में उल्लेख 000 को देख कर तकनीकी त्रुटि की आशंका लग रही है. क्योंकि ऐसा परिणाम पहली बार देखने को मिला है. परिणाम के बाद से लगातार विश्विद्यालय के साथ पत्राचार किया जा रहा है. समय से पहले सही परिणाम लाने हर संभव कोशिश की जा रही है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक