Benefits of Celery Juice: शायद ही कोई ऐसा हो, जिसे सुंदर और स्वस्थ त्वचा की चाहत न हो. खूबसूरत बनने के लिए लोग कई उपाय अपनाते हैं. कुछ लोग जहां महंगे प्रोडक्ट्स की मदद से अपनी त्वचा की देखभाल करते हैं, तो कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर अपनी स्किन को हेल्दी बनाते हैं.

 हालांकि, इन सब उपायों के अलावा आपका खानपान भी आपकी त्वचा पर गहरा असर डालता है. हम जो कुछ भी खाते हैं, उसका असर सिर्फ हमारी सेहत ही नहीं त्वचा पर भी पड़ता है.ऐसे में सही खानपान की मदद से भी आप अपनी त्वचा को खूबसूरत और चमकदार बना सकते हैं. खासकर सर्दियों में अक्सर सर्द हवाएं आपकी त्वचा की नमी छीनकर इसे बेजान बना देते हैं.

ऐसे में आप अपनी डाइट में सेलेरी (Celery) का जूस शामिल कर त्वचा को स्वस्थ बना सकते हैं. आइए जानते हैं सेलेरी के जूस से त्वचा को होने वाले कुछ फायदे.

त्वचा को हाइड्रेट करे (Benefits of Celery Juice)

त्वचा को हेल्दी और चमकदार बनाने के लिए इसका हाइड्रेट रहना बेहद जरूरी है. ऐसे में सेलेरी का जूस आपकी त्वचा को हाइड्रेड करने में मदद कर सकता है. जब आपकी त्वचा डिहाइड्रेट होने लगे, तो आप सेलेरी के जूस को डाइट में जरूर शामिल करें. यह 95 प्रतिशत से अधिक पानी से बना होता है, जो इसे आपकी त्वचा के लिए एक बढ़िया हाइड्रेटिंग ड्रिंक साबित होता है.

कोलेजन प्रोडक्शन बढ़ाता

कोलेजन एक प्रोटीन है, जो हमारी त्वचा की लोच बनाए रखने के लिए जरूरी है. जैसे- जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारा कोलेजन प्रोडक्शन स्वाभाविक रूप से कम हो जाता है, जिसकी वजह से चेहरे पर फाइन लाइन्स आने लगती है और त्वचा ढीली हो जाती है. ऐसे में में सेलेरी का जूस कोलेजन प्रोडक्शन बढ़ाने मदद करता है.

शरीर को डिटॉक्सिफाई करे

सेलेरी में कौमारिन नामक एक कंपाउंड होता है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए जिम्मेदार लिवर एंजाइम को उत्तेजित करता है. ऐसे में नियमित रूप से सेलेरी का जूस पीने से, आपको बॉडी डिटॉक्स करने मे मदद मिलेगी.

  • एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर (Benefits of Celery Juice)

सेलेरी विटामिन A और C समेत एंटीऑक्सीडेंट का एक बेहतरीन स्रोत है, जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है. ये फ्री रेडिकल्स आपकी सेल्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं और समय से पहले बूढ़ा होना, झुर्रियां और डल स्किन का कारण बन सकते हैं.

सूजन कम करे

सेलेरी में मौजूद पॉलीएसिटिलीन कंपाउंड में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. ऐसे में सेलेरी का रस पीने से शरीर में सूजन को कम करने में मदद मिलती है, जिससे त्वचा निखरी और साफ हो सकती है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक