संदीप सिंह ठाकुर, लोरमी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जनमन योजना के अंतर्गत अलग-अलग राज्यों में विभिन्न योजनाओं से जनजाति समुदाय के लाभान्वित हितग्राहियों से वर्चुअल संवाद का लोरमी नगर के कबीर सामुदायिक भवन में लाइव प्रसारण किया गया. इसमें सैकड़ों की संख्या में जनजाति समुदाय के लोग शामिल हुए और पीएम मोदी का लाइव प्रसारण देखा. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर राहुल देव ने कहा कि जिले में विशेष रूप से कमजोर जनजाति समूह की सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक उन्नति के लिए जिला प्रशासन प्रतिबद्ध है.

शासन के निर्देशानुसार जिले में पीएम जनमन योजना का बेहतर क्रियान्वयन किया जा रहा है. काफी कम समय में हम योजनांतर्गत कई लक्ष्यों को हासिल करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. इस महाअभियान के तहत जिले के अधिकतर लोगों को कई योजनाओं का लाभ दिलाया गया है, जो अति पिछड़ी जनजाति के आते हैं. उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से जिले में विकास को गति देने के लिए जिला प्रशासन द्वारा लगातार कार्य किया जा रहा है.

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रभाकर पाण्डेय ने बताया कि पीएम जनमन अंतर्गत जिले के पीवीटीजी बसाहट ग्रामों में विभिन्न विभागों के समन्वय से पेयजल, आवास, सड़क, मोबाइल मेडिकल यूनिट, छात्रावास निर्माण, आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से पोषण, वनधन केंद्र की स्थापना, इंटरनेट एवं मोबाइल सर्विस की उपलब्धता तथा आजीविका संवर्धन के लिए कौशल विकास सहित कुल 11 महत्वपूर्ण गतिविधियों का क्रियान्वयन किया जाएगा. साथ ही शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ बैगा आदिवासी परिवारों को दिलाया जाना है. कलेक्टर के मार्गदर्शन में उक्त लक्ष्य को हासिल करने तेज गति से कार्य किया जा रहा है. पूर्व विधायक तोखन साहू ने कहा कि सुदूर वनांचल में रह रहे आदिवासी भाई बहन किसी योजना से न छूट जाए, विकास की मुख्यधारा में जोड़ना है.

प्रधानमंत्री की मंशानुरूप शासन की योजना का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए कार्य किया जा रहा है. पीएम जनमन शिविर में अतिथियों द्वारा 04 हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना, 01 हितग्राही को एनआरएलएम, दो हितग्राही को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर लघु वनोपज संग्रहण कोदो, मिलेट्स, 03 हितग्राहियों को पीवीसी आयुष्मान कार्ड, दो हितग्राहियों को कम्बल व मच्छरदानी, दो हितग्राहियों को एटीएम कार्ड, तीन हितग्राहियों को आधार कार्ड, दो हितग्राहियों को राशनकार्ड, दो हितग्राहियों को उज्जवला गैस कनेक्शन, दो हितग्राहियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन तथा दो हितग्राहियों को मातृवंदना योजना अंतर्गत चेक राशि एवं सामाग्री प्रदान कर लाभान्वित किया गया. योजना का लाभ मिलने पर हितग्राहियों ने शासन-प्रशासन के प्रति आभार व्यक्त किया.

मुंगेली कलेक्टर राहुल देव ने बताया कि आज प्रधानमंत्री ने हम सबको जनमन शिविर के तहत पूरे देश को सन्देश दिया. इस महाअभियान के तहत जिले के अधिकतर लोगों को कई योजनाओं का लाभ दिलाया गया है. जो अति पिछड़ी जनजाति के आते हैं, जो वनांचल में रहते हैं. जिनके पास सेवाएं पहुचाने में तकलीफें रहती थी. उसको देखते हुए यह कार्यक्रम किया गया, जिसका सफल आयोजन जिले में किया गया. इस अवसर पर जनजातीय कार्य मंत्रालय भारत सरकार के अवर सचिव एवं जिला प्रभारी सरोज कुजूर, वनमंडलाधिकारी सत्यदेव शर्मा, एसडीएम लोरमी प्रवीण तिवारी सहित संबंधित अधिकारी-कर्मचारी, गणमान्य नागरिक, जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में बैगा आदिवासी मौजूद रहे.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक