Rajasthan News: उदयपुर . शहर के सीवर मैन होल की सफाई अब रोबोट करेंगे. इससे जहरीली गैसों से होने वाले हादसों से बचा जा सकेगा. नगर निगम उदयपुर को राजस्थान नगरीय आधारभूत विकास परियोजना के तहत दो बेंडीकूट रोबोट प्रदान किए गए हैं. इनका लोकार्पण रविवार को असम के राज्यपाल गुलाबचंद कटारिया ने किया.

नगर निगम गैराज समिति अध्यक्ष मनोहर चौधरी ने मीडिया को बताया कि 80 लाख रुपए की लागत के दो बैंडीकूट रोबोट पूरी तरह स्वदेशी तकनीक पर आधारित हैं. ये शहर की गहरी सीवर मैन होल को साफ करने के प्रमुख उपकरण साबित होंगे. नगर निगम उपमहापौर पारस सिंघवी ने बताया कि सरकार के निर्देशानुसार सफाई श्रमिक को मैन हाल में उतारने के लिए पूरी तरह प्रतिबंधित किया गया है. इसके चलते जाम मेन हॉल की सफाई में परेशानी आ रही है. लोकार्पण समारोह में महापौर गोविंद सिंह टाक, शहर विधायक ताराचंद जैन, ग्रामीण विधायक फूल सिंह मीणा, आयुक्त राम प्रकाश, पूर्व सभापति युधिष्ठर कुमावत आदि मौजूद रहे.

रैंकिंग गिरने पर हुए नाराज : नगर निगम बोर्ड बैठक हॉल में हुए आयोजन में राज्यपाल गुलाबचंद कटारिया ने सफाई व्यवस्था और स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर नाराजगी व्यक्त की. कटारिया ने नगर निगम आयुक्त राम प्रकाश को इस ओर विशेष ध्यान देने के लिए कहा और सुझाव दिया कि या तो शहर में फिर से कचरा पात्र रखवा दिए जाएं या फिर दिन में दो से तीन बार सफाई की व्यवस्था की जाए. इस पर आयुक्त ने राज्यपाल को सफाई की माकूल व्यवस्था करने के लिए आश्वस्त किया.

ये खबरें भी जरूर पढ़ें