सोमवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता में कुछ सुधार देखा गया. एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) गंभीर से वापस बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गया. अब यह बात अलग है कि राजधानी के चार इलाकों की हवा गंभीर श्रेणी में ही बनी रही. यहां का एक्यूआई 400 ऊपर दर्ज किया गया. हाल फिलहाल वायु प्रदूषण की यही स्थिति बने रहने की उम्मीद है. केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक सोमवार को दिल्ली का एक्यूआई 88 अंकों के सुधार के साथ 359 अंक दर्ज हुआ. इसे बहुत खराब श्रेणी में रखा जाता है. एक दिन पहले यह 447 यानी गंभीर श्रेणी में था.

 प्रदूषण का स्तर कम होने से लोगों को आंखों में जलन से राहत मिली. दो इलाकों में एक्यूआई गंभीर श्रेणी में रहा, जबकि 33 इलाकों में हवा बेहद खराब रही. साथ ही एक इलाके में प्रदूषण 200 के पार रहा. दिल्ली की हवा समग्र रूप से बेहद खराब श्रेणी में बनी रही. मौसम विभाग के मुताबिक, बृहस्पतिवार तक कमोबेश यही स्थिति रहेगी.

एक्यूआई 359 दर्ज, रविवार के मुकाबले 88 अंक कम रहा

भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के मुताबिक, सोमवार को औसतन चार से छह किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से हवा उत्तर-पश्चिम से उत्तर-पूर्व दिशा की ओर चली. वहीं, मंगलवार को हवा उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर से चलेगी. इस दौरान हवा की गति चार से आठ किलोमीटर प्रतिघंटे रहने का अनुमान है. बुधवार को हवा उत्तर- पश्चिम दिशा से चल सकती है. इसकी गति चार से आठ किमी रहने के आसार हैं. बृहस्पतिवार को हवा उत्तर- पश्चिम दिशा से चल सकती है. इस दौरान हवा की गति चार से छह किमी प्रतिघंटे रहने की उम्मीद है.