नई दिल्ली. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि एनसीसी (NCC) अनुशासन के साथ देश की सेवा करने का अवसर प्रदान करती है. ये युवाओं को ऊर्जावान, उद्यमी और जिम्मेदार नागरिक बनाती है. एनसीसी के कैडेट्स ने युवाओं को नशा मुक्ति, पृथ्वी बचाओ, स्वच्छ भारत, बेटी बचाओ, पर्यावरण बचाओ समेत कई मुद्दों पर जागरूक किया है.

यह बात Arvind Kejriwal ने सोमवार को दिल्ली कैंट में डीजी एनसीसी  (NCC) गणतंत्र दिवस परेड कैंप के निरीक्षण के दौरान कही. उन्होंने कहा कि एनसीसी का मकसद देश की वर्तमान चुनौतियों के साथ तालमेल बनाकर कैडेट्स का विकास करना है. इस मौके पर राष्ट्रीय कैडेट कोर महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीर पाल सिंह समेत कई लोग उपस्थित थे. डीजी एनसीसी (NCC) गणतंत्र दिवस (Republic day परेड कैंप को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा कि देश के भविष्य के रूप में खड़े एनसीसी कैडेट्स के बीच उपस्थित होना मेरे लिए बहुत बड़ी बात है. उन्होंने कहा कि वह कैडेट्स के पहनावे, चाल और परेड से बेहद प्रभावित हैं. देश अपनी विविध संस्कृतियों, विभिन्न भाषाओं और धर्मों के साथ विविधता में एकता का एक उदाहरण पेश करता है.

उन्होंने बताया कि एनसीसी के कैडेट्स थल सेना, नौसेना और वायु सेना के कैंप में जाकर विशेष तरह का प्रशिक्षण लेते हैं. उन्होंने कहा कि एनसीसी की टीमें जवाहर लाल नेहरू हॉकी टूर्नामेंट, सुब्रतो कप, अखिल भारतीय नौकायन रेगाटा और अखिल भारतीय जीवी मावलंकर शूटिंग चैंपियनशिप जैसे विभिन्न खेल टूनर्नामेंट में भी भाग लेती हैं.