पुरुषोत्तम पात्र,गरियाबंद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम जनमन योजना अंतर्गत पीएम आवास योजना की पहली किश्त जारी कर दी है. साथ ही सड़क, बिजली, नल से जल, वन धन विकास केंद्र, आंगनबाड़ी, छात्रावास आदि परियोजना की स्वीकृति दी. विशेष पिछड़ी जनजाति आबादी तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने मोबाइल मेडिकल वैन का भी शुभारंभ हुआ. जिला स्तरीय यह कार्यक्रम ग्राम पोंड में आयोजित हुआ. इस दौरान राजिम विधायक रोहित साहू शामिल हुए. Read More – 3 बार मिली असफलता… नहीं मानी हार, बिलासपुर जोन के रेल कर्मचारी का बेटा बना IPS… इंटरव्यू में पूछा गया था ये सवाल

दरअसल, PM नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महाभियान योजना अंतर्गत पीएम आवास योजना की पहली किश्त जारी की है. इससे देशभर के विशेष पिछड़ी जनजाति परिवार के लगभग एक लाख लोग लाभान्वित होंगे. PM मोदी ने इसके अलावा पीवीटीजी सदस्यों के विकास के लिए सड़क, बिजली, नल से स्वच्छ जल, वन धन विकास केंद्र, आंगनबाड़ी, छात्रावास, मल्टीपरपज केंद्रों और मोबाइल मेडिकल यूनिट की परियोजना की स्वीकृति भी दी. पीएम मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए उन लोगों से भी बात की, जिन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा. इस दौरान लाभार्थियों ने प्रधानमंत्री को बताया कि रसोई गैस कनेक्शन, बिजली, नल से पानी और आवास सहित अन्य सरकारी योजनाओं से उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव आए हैं. पीएम जनमन अंतर्गत जिला स्तरीय कार्यक्रम विकासखंड छुरा के ग्राम पंचायत पोंड में आयोजित किया गया. इसमें मुख्य अतिथि के रूप में राजिम क्षेत्र के विधायक रोहित साहू सहित कलेक्टर दीपक अग्रवाल और ग्रामीण शामिल हुए. कार्यक्रम में शामिल लोगों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री से हितग्राहियों का सीधा संवाद सुना.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए PM मोदी ने कहा कि, एक ओर अयोध्या में दिवाली मन रही है. दूसरी ओर एक लाख अति पिछड़ी जनजाति परिवार में भी दिवाली मन रही है. उनके बैंक खाते में पक्के घर के लिए आज पैसा ट्रांसफर किया गया. उन्होंने खुशी जताते हुए कहा कि, अब पीवीटीजी सदस्यों के नए घर बनाने का काम शुरू होने जा रहा है. इस बार वह दिवाली नए पक्के घर में मनाएंगे.

प्रधानमंत्री ने कहा कि अति पिछड़े जनजाति सदस्यों तक सरकारी योजना पहुंचे, इसी उद्देश्य से पीएम जनमन योजना संचालित की जा रही है. यह योजना 2 महीने में ही लक्ष्य हासिल की ओर अग्रसर है. बिरसा मुंडा के धरती से यह योजना शुरू किए थे, जो दूरवर्ती क्षेत्रों में रहते हैं, जो विकास का इंतजार कर रहे हैं, उन तक पहुंचने के लिए सरकार ने इतना बड़ा अभियान शुरू किया है. घर नहीं होने से सांप-बिच्छू का खतरा, गैस न होने से धुवां, सड़क न होने से आने जाने का खतरा रहता था. आदिवासी भाई बहनों को इस मुसीबत से बाहर निकालना ही सरकार का उद्देश्य है. पीएम जनमन योजना अंतर्गत विशेष पिछड़ी जनजाति सदस्यों को आयुष्मान कार्ड, पीएम किसान सम्मान निधि, बैंक खाता खुलवाना, केसीसी, जमीन के एफआरए पट्टे, गैस कनेक्शन, आधार कार्ड, बिजली, सड़क और आजीविका गतिविधियों से भी लाभान्वित किया जा रहा है. इसके अलावा घर पहुंच स्वास्थ्य लाभ के लिए मोबाइल मेडिकल यूनिट की सुविधा और तेज इंटरनेट के लिए सैकड़ों मोबाइल टावर भी लगाए जा रहे हैं.

हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं से किया गया लाभान्वित

पीएम जनमन के जिला स्तरीय कार्यक्रम में विधायक साहू और जनप्रतिनिधियों ने जिले के कमार जनजाति सदस्यों को पीएम जनमन आवास स्वीकृति पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आयुष्मान कार्ड, पीएम किसान सम्मान निधि स्वीकृति और वन धन विकास केंद्र संचालन स्वीकृत पत्र दिया. इसके अंतर्गत पोंड निवासी उतेश्वरी बाई, रमौतीन बाई, जानकी बाई, यशवंत बाई को आवास स्वीकृति पत्र, सरजू, परमेश्वरी, आरती, हीरासिंह, देवनारायण को जाति प्रमाण पत्र, चंद्रहास कुमार, विद्या, देवनारायण को आयुष्मान कार्ड, सुकलाल, बुधारू राम, हीरासिंह, मिंतुराम को किसान सम्मान निधि पत्र, पुनाराम कमार को लाख पालन के लिए बीज दिया गया. इसी प्रकार आजीविका साधन प्रदान करने भूतेश्वर नाथ हर्बल महिला स्व सहायता समूह से भारती सोरी और लता बाई को वन धन केंद्र संचालन के लिए स्वीकृति पत्र दिया गया. साथ ही मत्स्य पालन के लिए मछली जाल किसन कुमार और संधू कुमार को दिया गया.

अतिथियों ने विभिन्न विभागों के स्टॉल का किया अवलोकन

विधायक रोहित साहू सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने आदिवासी विकास विभाग, वन विभाग के वन धन केंद्र, महिला बाल विकास, कृषि विभाग, किसान क्रेडिट कार्ड, राष्ट्रीय आजीविका मिशन, आधार कार्ड और स्वास्थ्य विभाग के स्टालों का अवलोकन किया. विधायक साहू ने आदिवासी विकास विभाग के स्टॉल में विशेष पिछड़ी जनजाति सदस्यों के पारंपरिक अस्त्र, वेशभूषा और आदिवासी संस्कृति से संबंधित सामग्रियों का अवलोकन किया. इसी प्रकार महिला एवं बाल विकास विभाग के स्टॉल में हितग्राहियों को सुपोषण किट का वितरण और बच्चों को अन्नप्राशन कराया. अतिथियों ने कृषि विभाग के स्टॉल में विभाग की योजनाओं की जानकारी ली और किसान क्रेडिट कार्ड का वितरण किया.

मोबाइल मेडिकल वैन को किया रवाना

पोंड में आयोजित पीएम जनमन कार्यक्रम में आज MLA रोहित साहू और अन्य अतिथियों ने पीएम जनमन योजना के तहत मोबाइल मेडिकल वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. मेडिकल वैन जनजाति सदस्यों के आबादी तक पहुंचकर निशुल्क स्वास्थ्य जांच और इलाज करने की सुविधा उपलब्ध कराएगा. वैन में डॉक्टर सहित मेडिकल स्टाफ और दवाइयां भी उपलब्ध रहेगी, जिससे मौके पर ही स्वास्थ्य जांच और इलाज मिल पाएगा. इस मोबाइल मेडिकल वैन के माध्यम से दूरस्थ क्षेत्रों में रहने वाले जनजाति सदस्य स्वास्थ्य सुविधाओं से लाभान्वित होंगे.