केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने कांस्टेबल GD (जनरल ड्यूटी) भर्ती के लिए 16 जनवरी से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक, खेल कोटा के तहत रिक्त पद भरे जाएंगे. योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. पंजीकरण करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी है. सीआरपीएफ खेल कोटा के तहत भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 15 फरवरी 2024 को 18 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए. इसके साथ ही उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं पास होना जरूरी है.

कितने पद भरे जाएंगे?

इस भर्ती अभियान के जरिए संगठन में 169 पद भरे जाएंगे. इनमें से 83 पद पुरुषों के लिए और 86 पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं. अभियान के जरिए शूटिंग, बॉक्सिंग, एथ्लेटिक्स, रोइंग, वेटलिफ्टिंग, स्विमिंग, कराटे, योग, आइस हॉकी, आइस स्केटिंग जैसे खेलों में नियुक्ति की जाएगी. इस भर्ती में अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) और आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग (EWS) के उम्मीदवारों को नियमानुसार आरक्षण मिलेगा.

कौन कर सकता है आवेदन?

इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों का 10वीं पास होना अनिवार्य है. इसके साथ ही उम्मीदवारों को रिक्तियों से संबंधित खेल में राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतिस्पर्धा में मेडल प्राप्त किया होना चाहिए. आवेदन के लिए न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 23 साल है. आयु की गणना 15 फरवरी, 2024 के अनुसार की जाएगी. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट मिलेगी. उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना में विस्तृत मानदंड देख सकते हैं.

कैसे करें आवेदन?

आवेदन के लिए उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. होम पेज पर उपलब्ध CRPF कांस्टेबल GD भर्ती, 2024 लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद उम्मीदवारों को पंजीकरण करना होगा. पंजीकरण होने के बाद आवेदन पत्र खोलें, इसमें सभी शैक्षिक और व्यक्तिगत जानकारियां सावधानी के साथ दर्ज करें. आवेदन के लिए अनारक्षित, OBC और EWS वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क भरना होगा. महिलाओं और SC, ST वर्ग के उम्मीदवारों को शुल्क भुगतान से छूट दी गई है.

क्या है चयन प्रक्रिया?

इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन शारीरिक दक्षता परीक्षण, शारीरिक मानक परीक्षण, मेडिकल फिटनेस टेस्ट और दस्तावेज सत्यापन के आधार पर होगा. जिन उम्मीदवारों ने प्राथमिकता के क्रम में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का प्रतिनिधित्व किया है और स्वर्ण, रजत, कांस्य पद जीते हैं. उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी. चयनित उम्मीदवारों को पे लेवल 3 के अनुसार, 21,700 से 69,100 रुपये प्रतिमाह वेतन मिलेगा. इसके अलावा अन्य सरकारी भत्तों का लाभ भी उम्मीदवारों को मिलेगा.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक