संदीप शर्मा, विदिशा: जिले में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट को लेकर लगातार कार्रवाई की जा रही है। सभी वाहन चालकों को हिदायत दी जा रही है कि वह अपने वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट अनिवार्य रूप से लगाए। साशन द्वारा निर्धारित समय सीमा भी खत्म हो चुकी है, लेकिन विदिशा में बड़े अधिकारियों की गाड़ियों पर भी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं है। मुख्य रूप से एसडीएम और संयुक्त कलेक्टर जैसे बड़े अधिकारियों की गाड़ियां भी बिना हाई सिक्योरिटी प्लेट के दौड़ रही है। आरटीओ अधिकारी का कहना है उन पर भी कार्रवाई होगी।

जिले के आरटीओ अधिकारी बृजेश वर्मा का कहना है की उच्च न्यायालय द्वारा 15 जनवरी तक वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने की समय सीमा दी गई थी। अब समय सीमा अब खत्म हो चुकी है ऐसे में उन वाहनों पर कभी भी कार्रवाई हो सकती है जो बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के चल रही हैं।

समय सीमा बढ़ाने की मांग

आरटीओ अधिकारी बृजेश वर्मा का कहना है कि हमने माननीय उच्च न्यायालय से समय सीमा बढ़ाने की भी मांग की है लेकिन इस संबंध में अभी तक कोई निर्णय नहीं आया है हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने के लिए ऑनलाइन माध्यम से अप्लाई करना होता है, जिसके बाद एक निर्धारित समय सीमा में संबंधित शोरूम मालिक के पास नंबर प्लेट उपलब्ध हो जाती है।

पढ़ें: MP में गुंडागर्दी: पेट्रोल भरवाने के बाद नहीं दिए पैसे, कर्मचारी को हेलमेट, लात-घूंसों से पीटा

पोर्टल पर लोड बढ़ने से देरी से मिल रहा नंबर प्लेट

समय सीमा कम होने के कारण नंबर प्लेट के पोर्टल पर लोड बढ़ गया है। इसलिए जो लोग पोर्टल पर अप्लाई करने जा रहे हैं उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पोर्टल पर लोड बढ़ने के कारण कई बार ऐसा होता है कि पोर्टल चलता ही नहीं है।

पढ़ें: राजधानी में नहीं थम रहा आवारा कुत्तों का आतंक: आज फिर 45 लोगों को काटा, सबसे ज्यादा मासूम हुए शिकार 

अपराधियों तक पहुंचने में मिलेगी मदद

शासन द्वारा नंबर प्लेट अनिवार्य इसलिए भी किया गया है क्योंकि वाहनों पर जो नंबर प्लेट लगी होती है उसमें कभी-कभी अक्षर या तो छोटे होते हैं या फिर मिट जाते हैं। नंबर सीसीटीवी फुटेज में दिखाई नहीं देते। कभी-कभी अनाज का परिवहन करने वाले ट्रक के नंबर प्लेट बदलकर पूरा का पूरा अनाज गायब कर देते हैं। इससे दुर्घटनाओं में भी कमी आएगी और अपराधियों को पकड़ने में भी मदद मिलेगी।

Traffic-Police

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

Read More:-